Winter Session of Parliament Live: संसद के शीतकालीन सत्र में गुरुवार को हंगामा जारी है। कांग्रेस ने संसद के दोनों सदनों में इलेक्टोरल बॉन्ड का मुद्दा उठाया। कांग्रेस का आरोप है कि इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए सबसे ज्यादा पैसा भाजपा को जा रहा है और यह भ्रष्टाचार है। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी की अगुवाई में प्रश्नकाल के दौरान यह मामला उठाया और वेल में जाकर हंगामा किया।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने इस मुद्दे पर कहा कि जब चुनावी बाण्ड पेश किए गए थे, तो हममें से कई लोगों ने इस बात पर गंभीर आपत्ति जताई थी कि कैसे यह आसानी से अमीर लोगों और संस्थाओं के लिए गलत तरीक से राजनीतिक दलों, विशेष रूप से सत्तारूढ़ पार्टी को प्रभावित करने का एक तरीका बन सकता है। वहीं कपिल सिब्बल ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाउडी मोदी इवेंट में इलेक्टोरल बॉन्ड का पैसा लगा था।

तृणमूल कांग्रेस ने एनआरसी मुद्दा उठाने का फैसला किया है। बुधवार को ही केंद्रीय गृहमंत्र अमित शाह ने कहा था कि एनआरसी पूरे देश में लागू किया जाएगा। तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस पर आपत्ति दर्ज करवाई है। माना जा रहा है कि इस मुद्दे पर आज हंगामा हो सकता है।

वहीं, आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने पर बयान दिया है। मान का कहना है कि फसल होगी तो पराली भी निकलेगी और किसान उसे जलाएगा भी। बता दें, इन राज्यों में पराली जलाए जाने के कारण दिल्ली में प्रदूषण हो रहा है।

Posted By: Arvind Dubey