जम्मू। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नागरिक उड्डयन मंत्रालय जयपुर से देहरादून और फिर जम्मू के लिए 20 जनवरी से हवाई सेवा शुरू करने जा रहा है। विमानन कंपनी स्पाइस जेट को इस सेवा को शुरू करने का मौका मिला है। इस तरह जम्मू कश्मीर उत्तर भारत का एविएशन हब बन गया है।

सुबह 10 बजे यात्री जम्मू एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे। जम्मू एयरपोर्ट के डायरेक्टर वीके गौतम का कहना है कि स्पाइस जेट की वापसी देहरादून के लिए उसी दिन शाम को संभव होगी। इस सेवा के शुरू होने से माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी।

जम्मू कश्मीर में करीब तीन लाख से अधिक सेना और अर्धसैनिक बल के जवान तैनात हैं, जिन्हें ट्रेन से यात्रा के दौरान आरक्षण में काफी दिक्कतें आती हैं। इस हवाई सेवा से ट्रेनों में भीड़भाड़ से भी सैलानी बच सकेंगे। जयपुर से यह हवाई सेवा रोजाना चलेगी। इससे पहले भी जयपुर से चंडीगढ़ और जम्मू के लिए हवाई सेवा शुरू की गई थी, लेकिन चंडीगढ़ में विमानों की लैंडिग बढ़ जाने के कारण सेवा को बंद कर दिया गया था।

जम्मू से बठिडा और चंडीगढ़ के लिए सेवा पहले से ही जारी है। इतना ही नहीं, लखनऊ से दिल्ली और फिर जम्मू के लिए भी फ्लाइट है। इन हवाई सेवाओं को जोड़े जाने से जम्मू उत्तर भारत का महत्वपूर्ण एविएशन हब बन गया है। इससे अब उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान जुड़ जाएगा।