नई दिल्ली। अब पीएफ के पैसों की निकासी व पेंशन के दावों का निपटारा 20 दिन में किया जाएगा। पहले यह समयसीमा 30 दिन की थी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईएफपीओ) ने देशभर में फैले अपने 120 से ज्यादा दफ्तरों को निर्देश दिए हैं कि वे 20 दिन में यह काम पूरा करें।

केन्द्रीय भविष्य निधि आयुक्त केके जालान ने हाल में ईपीएफओ के कामकाज की समीक्षा की और उसके बाद यह आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है, 'मौजूदा वित्त वर्ष (2014-15) से क्लेम सेटलमेंट यानी दावों के निपटारे का काम 20 दिन के अंदर किया जाएगा।'

जालान ने खास तौर पर पेंशन संबंधी दावों के जल्द निपटारे पर जोर दिया है। जो पीएफ कार्यालय 10 दिन में दावों का निपटारा करेंगे, उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

यह है मौजूदा प्रावधान

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन योजना, 1952 और कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 में प्रावधान है कि पीएफ के पैसों की निकासी या पेंशन प्राप्ति के लिए पूरी तरह सही भरे हुए और सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ लगाए गए आवेदनों का निपटारा 30 दिन के अंदर किया जाएगा। 30 दिन की अवधि की गिनती पीएफ कमिश्नर के पास आवेदन पहुंचने से शुरू होगी।

कमी होने पर जानकारी दें

यह भी प्रावधान है कि अगर आवेदनों में कोई त्रुटि या कमी है, तो उसके बारे में आवेदनकर्ता को 30 दिन के अंदर लिखित में जानकारी दी जाए, ताकि कमी को सुधार कर आवेदन पुनः पेश किया जा सके।

ब्याज की वसूली पीएफ कमिश्नर से

अगर तय समयसीमा में पीएफ या पेंशन दावों का भुगतान नहीं होता, तो संबंधित कार्यालय के पीएफ कमिश्नर को इसके लिए उत्तरदायी माना जाएगा। देर होने पर जितनी राशि का दावा है, उस पर 12 प्रतिशत वार्षिक की दर से ब्याज दिया जाएगा और इसकी वसूली संबंधित कमिश्नर के वेतन में से की जाएगी।

तुरंत एंट्री नहीं की, तो होगी कार्रवाई

जालान ने पीएफ या पेंशन दावों के पीएफ कार्यालयों में प्राप्त होने के बाद भी उनकी सिस्टम में तुरंत एंट्री नहीं करने पर सख्त रुख अपनाया है। देखा गया है कि पीएफ कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारी दावों की सिस्टम में तुरंत एंट्री नहीं करते और न ही आवेदक को पावती देते हैं।

यही नहीं, जिन दावों में कुछ कमी होती है, उन्हें एंट्री किए बिना ही वापस लौटा दिया जाता है, जबकि होना यह चाहिए कि कमी को दूर करने के उपाय बताए जाएं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags