PHOTOS: भारतीय अरबपतियों की ये बेटियां भी हैं बिजनेस में बाजीगर

   |  Fri, 09 Mar 2018 06:35 PM (IST)

भारत के सबसे अमीर उद्योगपतियों के घर में पैदा हुई इन लड़कियों ने अपने दम पर मुकाम बनाया है। फिर चाहें बात ईशा अंबानी की हो या फिर निशाबा गोदरेज। अपनी काबिलियत के साथ खूबसूरती के लिए भी इनकी पहचान है।

देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी की बेटी ईशा न सिर्फ दिखने में खूबसूरत हैं, बल्कि उनमें बिजनेस के भी गुर हैं। 2008 में ईशा को बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने सबसे युवा अरबपति उत्तराधिकारियों की सूची में दूसरा स्थान दिया था।

कुमार मंगलम बिड़ला की बड़ी बेटी अनन्या काफी खूबसूरत हैं। वो खानदान की छठी पीढ़ी हैं। बतौर म्यूजिशियन अपना मकाम बनाने के साथ ही अनन्या अब तक दो बिजनेस वेंचर स्थापित कर चुकी हैं।

स्टील किंग लक्ष्मी मित्तल की बेटी का भी नाम इस फेहरिस्त में है। एलएनएम होल्डिंग्स में बेटी वनीषा डायरेक्टर हैं। अमित भाटिया के साथ वनीषा की शादी शायद ही कोई भूला होगा। अपने दौर में ये सबसे महंगी शादी थी। इस शादी के लिए फ्रांस के वर्सेल शहर का महल बुक किया गया था और 350 करोड़ खर्च हुए थे।

पिरामल ग्रुप की उत्तराधिकारी नंदिनी पिरामल सुंदर दिखने के साथ ही बिजेनस में भी पूरा दखल रखती हैं। वो ग्रुप के मानव संसाधन विभाग की जिम्मेदारी संभालती हैं।

देश में रिटेल स्टोर की बड़ी चेन खड़ी करने वाले फ्यूचर ग्रुप के मालिक किशोर बियाणी की बेटी अश्नि में भी बिजनेस के गुण हैं। वो कंपनी के बिजनेस को बढ़ाने में पिता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करती हैं।

मीडिया ग्रुप डैकन क्रॉनिकल के मालिक टी वेंकटराम रेड्डी की बेटी गायत्री खूबसूरत हैं और अक्सर पेज थ्री पार्टीज में नजर आ जाती हैं। आईपीएल में हिस्सा ले चुकी डैक्कन चार्जर्स टीम की सारी जिम्मेदारी गायत्री ही संभालती थीं।

मुंबई के बिजनेसमैन शशिकांत गरवारे की बेटी सोनिया बेहद खूबसूरत हैं। वो गरवारे पॉलिएस्टर और केमिकल कंपनी की उत्तराधिकारी हैं। मायानगरी में होने वाली पार्टीज में अक्सर वो नजर आती हैं।

थापर ग्रुप के मालिक विक्रम थापर की बेटी आयशा भी ब्यूटी विद ब्रेन का मेल हैं। आयशा ने सॉफ्टबैंक कॉरपोरेशन के वाइस चेयरमैन निकेश अरोरा से शादी की है।

रामोना नारंग भी देश के बड़े औद्योगिक घराने से संबंध रखती हैं। गरवारे ग्रुप के उत्तराधिकारी जयदीप से पहले इनकी शादी हुई है।

इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मू्र्ति और सुधा की बेटी अक्षता की शादी ब्रिटेन के सांसद ऋषि सुनक से शादी हुई है। फिलहाल अक्षता हॉलैंड की एक इनक्यूबेटर फंड कंपनी क्लीनटेक के लिए काम कर रही हैं।

अदि और परमेश्वर गोदरेज की बेटी तान्या ग्रुप में डायरेक्टर के साथ ही चीफ ब्रांड ऑफिसर की भूमिका निभा रही हैं। वो हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से पढ़ी हैं। तान्या की खुद की संपत्ति चार बिलियन डॉलर है।

बहन तान्या के साथ ही निशाबा का करियर भी शानदार रहा है। वो गोदरेज इंडस्ट्री की कॉरपोरेट स्ट्रैटजी संभालती हैं।

सॉफ्टवेयर कंपनी HCL के फाउंडर शिव नाडर की इकलौती बेटी हैं रोशनी है। वो फिलहाल कंपनी में बड़ी जिम्मेदारी निभा रही हैं।

हरियाणा के गुरुग्राम में डीएलएफ सिटी बसाने वाले केपी सिंह की बेटी पिया डीएलफ रिटेल के अलावा डीटी सिनेमा का काम देखती हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK