Menu

गुजरा जमाना : लाइमलाइट में नहीं रहना था इन अभिनेत्रियों को...

   |  Wed, 09 Apr 2014 05:25 PM (IST)

अभिनेत्री नंदा का हाल ही में निधन हुआ और वे अपने आखिरी दिनों में बहुत कम आयोजनों में नजर आईं। बॉलीवुड में ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जिन्‍होंने खुद को इस ग्‍लैमर की दुनिया से दूर कर लिया............................. साधना : उनके जमाने में उन्‍हीं के हेअरस्‍टाइल को लोग साधना कट के नाम से जानने लगे थे। उन्‍होंने हम दोनों, मेरे मेहबूब, वक्‍त, मेरा साया जैसी सुपरहिट फिल्‍में दीं। उन्‍होंने 70 के दशक में इंडस्‍ट्री छोड़ दी थी तब वह बहुत लोकप्रिय हीराइन थी।

माला सिन्‍हा : प्‍यासा, गुमराह, हिमालय की गोद में और आंखें जैसी फिल्‍मों का हिस्‍सा रही माला सिन्‍हा 80 के दशक के बाद बहुत कम नजर आने लगी। 90 के शुरूआती दशक के बाद वे पूरी तरह से गायब हो गई। सिन्‍हा ने नेपाली फिल्‍म्‍स के को-स्‍टार चिदंबर प्रसाद लोहानी से शादी की।

वैज्‍यंतीमाला : हिंदी सिनेमा की पहली फीमेल सुपरस्‍टार्स में से एक वैज्‍यंतीमाला नया दौर, संगम और मधुमती जैसी ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍मों का हिस्‍सा रहीं। उन्‍होंने 1955 की देवदास फिल्‍म में चंद्रमुखी के किरदार को जिया है। उन्‍होंने 60 के दशक के अंत तक फिल्‍में साइन करना बंद कर दिया। उन्‍होंने 1968 में शादी कर ली और चेन्‍नई चली गईं।

मुमताज : राजेश खन्‍ना के साथ मुमताज की केमेस्‍ट्री शानदार रही। उन्‍हाेंने आठ फिल्‍में साथ की और सभी बॉक्‍स ऑफिस पर हिट रहीं। उन्‍होंने अन्‍य एक्‍टर्स के साथ खिलौना, तेरे मेरे सपने, चोर मचाए शोर जैसी फिल्‍में की। मुमताज ने जब मयूर माधवानी से 1974 में शादी की तब उनका कॅरियर शिखर पर था। इसके बाद उन्‍होंने इंडस्‍ट्री छोड़ दी।

रीना रॉय : शत्रुध्‍न सिन्‍हा के साथ 1975 की कालीचरण और 1978 की विश्‍वनाथ से रीना रॉय ने सेंसेशन बना दिया था। वह बॉलीवुड की सबसे प्रसिद्ध नागिन फिल्‍म में रही। पाकिस्‍तानी किक्रेटर मोहसीन खान से शादी के बाद उन्‍होंने फिल्‍में छोड़ दी। हालांकि उनकी शादी सफल नहीं रही और 90 के दशक में वे वापस लौटी। राय 2000 की फिल्‍म रिप्‍यूजी के बाद से गायब है।

राखी : राखी ने अपने आपको शर्मिली, दाग, ब्‍लैकमेल और तपस्‍या जैसी फिल्‍मों से लीडिंग एक्‍ट्रेस में शामिल कर लिया था। राखी 2000 तक सपोर्टिंग रोल करने में सक्रिय थी। वह पति गुलजार से तब अलग हो गई थी जब उनकी बेटी मेघना एक साल की थी। कहा जाता है कि वह अधिकतर अपने पनवेल के फार्महाउस में रहती हैं।

लीना चंद्रावरकर : किशाेर कुमार की विधवा लीना ने मेहबूब की मेहंदी में सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना के अपोजिट यादगार परफॉर्मेंस दी थी। दिलीप कुमार के साथ उन्‍होंने बैराग की थी। उन्‍होंने 80 के दशक में इंडस्‍ट्री छोड़ी और किशाेर कुमार के साथ शादी कर सेटल हो गई। किशाेर कुमार की मौत 1987 में हुई। वह बड़े पर्दे पर फिर नहीं लौटी।

राजश्री : वी शांताराम की बेटी राजश्री ने कई क्‍लासिक फिल्‍मों गीत गाया पत्‍थरों ने, जानवर और ब्रहमचारी में काम किया। हालांकि वह एक अमेरिकन ग्रेग चैपमैन के प्‍यार में पड़ गई और 70 के दशक में शादी कर फिल्‍में छोड़ दी। राजश्री यूएस में सेटल हो चुकी हैं और एक क्‍लॉथिंग बिजनेस चला रही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK