Menu

Photo Gallery : मध्य प्रदेश के 22 जिलों में टिड्डी दल ने उड़ाई किसानों की नींद

6 photos    |  Published Wed, 27 May 2020 03:14 PM (IST)
1/ 6फसलों को पहुंचा रहे नुकसान
फसलों को पहुंचा रहे नुकसान

राजस्थान से आए टिड्डी दल ने मध्य प्रदेश के 22 जिलों में किसानों की नींद उड़ा दी है। मालवा, निमाड़ से लेकर महाकोशल-विंध्य तक के इलाके में इनका असर है। इनके हमले से मूंग, कपास, सब्जी और उद्यानिकी से जुड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है। प्रदेश के कृषि विभाग ने तय किया है कि प्रयोग के तौर पर टिड्डियों पर ड्रोन से कीटनाशक का छिड़काव कराया जाएगा। किसान भी अपने स्तर पर इस खतरे से निपट रहे हैं।

2/ 6दो हिस्सों में आगे बढ़ रहीं टिड्डियां
दो हिस्सों में आगे बढ़ रहीं टिड्डियां

राजस्थान से आया टिड्डी दल दो हिस्सों में बंटकर आगे बढ़ रहा है। एक दल रायसेन होते हुए नरसिंहपुर जिले की सीमा में प्रवेश कर चुका है। यह दल सागर जिले की ओर बढ़ रहा है। वहीं दूसरा टिड्डी दल पन्ना से रीवा पहुंच चुका है जो व्हाइट टाइगर सफारी मुकुंदपुर के आसपास सक्रिय है। राज्य स्तर पर वनाए गए कंट्रोल रूम से समन्वय स्थापित कर जिले के अधिकारी टिड्डी दल के मूवमेंट की लगातार खबरें रहे हैं ताकि समय रहते किसानों को सचेत किया जा सके।

3/ 6हवा के रुख से दिशा तय
हवा के रुख से दिशा तय

हवा का रुख भी टिड्डी दल की दिशा तय कर रहा है, इसलिए पूरे तौर पर कृषि वैज्ञानिक किसानों को यह नहीं बता पा रहे है कि टिड्डी दल का हमला कब कहां होगा।

4/ 6हेलिकॉप्टर से छिड़काव मुश्किल
हेलिकॉप्टर से छिड़काव मुश्किल

कृषि विभाग को हेलिकॉप्टर और ड्रोन से टिड्डी दल को खत्म करने के लिए सुझाव मिले थे। अधिकारियों का कहना है रात में हेलिकॉप्टर से छिड़काव मुश्किल है। लेकिन ड्रोन का इस्तेमाल प्रयोग के तौर पर करने के लिए कहा गया है।

5/ 6आगर जिले में पांचवीं बार टिड्डी दल का हमला
आगर जिले में पांचवीं बार टिड्डी दल का हमला

आगर मालवा जिले में सुबह पांचवीं बार टिड्डी दल आया। नलखेड़ा क्षेत्र में मंगलवार रात टिड्डियों ने खेतों और पेड़ों पर धावा बोल दिया। बुधवार अल सुबह दमकल वाहनों से दवा का छिड़काव किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में टिड्डियां मारी गईं।

6/ 6दमोह जिले में टिड्डी दल की दस्तक
दमोह जिले में टिड्डी दल की दस्तक

दमोह जिले के तेजगढ़ थाना की इमलिया चौकी के काला कोट में टिड्डी दल पहुंचा है। बड़ी संख्या में यहां टिड्डियों ने हमला किया है। सूचना मिलने के बाद तेंदुखेड़ा फायर ब्रिगेड वाहन ने पानी की बौछार कर टिड्डी दल का भगाया। इसके बाद टिड्डी दल अभाना की ओर चला गया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK