CES 2018: एक रोबोट फैमिली को पहचानता है तो दूसरा करता है डांस

   |  Thu, 11 Jan 2018 04:33 PM (IST)

लास वेगास में हो रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2018 की शुरुआत हो चुकी है। इस इलेक्ट्रॉनिक शो में दुनिया भर की कंपनियां अपने प्रोडेक्ट की नुमाइश कर रही हैं। हम आपको उन रोबोट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इवेंट के शुरू होने से पहले ही सुर्खियों में हैं।

Aeolus Bot- यह एक ऐसा रोबोट है जो घर के सारे काम बखूबी कर सकता है। यह रोबोट घर में कहीं से भी लाकर आपको काम की चीजें दे सकता है। साथ ही साथ यह रोबोट वैक्यूम क्लीनर की मदद से फ्लोर साफ कर सकता है। इतना ही नहीं यह बिखड़ी पड़ी वस्तुओं को सही जगह पर भी रखता है। इसके अलावा यह रोबो एक सुरक्षा गार्ड की तरह भी काम कर सकता है।

LG Cloi- यह छोटा सा दिखने वाला रोबोट घर के काम में आपके हाथ बटा सकता है। इसके साथ ही यह आपके स्मार्ट होम में जलती लाइट को ऑफ करना हो या वाशिंग मशीन को ऑन करना यह रोबोट ऐसे सभी काम कर सकता है। CES इवेंट में सबसे मजेदार बात यह हुई की डेमो देते समय इस रोबोट ने अपने सीइओ के कमांड को ही नहीं माना।

Sony Aibo- इस रोबोट की खासियत है कि यह दिखने में छोटे डॉगी जैसा है और यह मशीनी डॉगी बाकी की अपेक्षा बहुत स्मार्ट है। यह आपके चेहरे को भी पढ़ कर हाव-भाव पर आदेश का पालन कर सकता है। इसके अलाव यह आवाज को भी पहचान कर कमांड ले सकता है। इसके नाक पर कैमरा लगा है जिससे यह आपने घर के बाहर रहने पर सुरक्षा भी कर सकता है।

Sophia the robot- हांगकांग की एक कंपनी द्वारा बनाया गया यह आम इंसान जैसे दिखने वाला रोबोट है। यह इकलौता रोबोट है जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस है। यह आपसे वास्तविक इंसान की तरह किसी भी टॉपिक पर बात कर सकता है। इसके टेक्नोलॉजी में गूगल ने भी सहायता की है।

Buddy the robot- यह रोबोट फ्रांस की एक फर्म द्वारा बनाया गया है। इसकी खासियत है कि यह आपके परिवार में एक सदस्य का भांति किसी से भी बात कर सकने के साथ ही घर की देखभाल, वीडियो-म्यूजिक प्ले करने के साथ ही परिवार के बच्चों के साथ एक जिम्मेदार सदस्य की भूमिका निभा सकता है।

Kuri the robot- अगर आप घर में अकेले रहते हैं तो यह रोबोट बहुत काम का है। यह आपके साथ बातचीत कर सकता है। इसके अलावा यह फोटो लेने, गेम खेलने जैसे काम भी कर सकता है। यह आवाज और चेहरे के द्वारा कमांड ले सकता है और घर में पड़ी किसी भी वस्तु को आपके पास ला सकता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK