Aadhaar PAN name mismatch: यदि आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है, तो आपको पैन और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड डिटेल्स चेक करने की आवश्यकता है। यदि आप आधार कार्ड को पैन से जोड़ना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे जन्म तिथि, नाम और लिंग दोनों दस्तावेजों में मेल खाना चाहिए।

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आधार कार्ड जारी करता है, जो कि एक 12 अंकों का आइडेंटिफिकेशन नंबर है। यह नि: शुल्क जारी किया जाता है। आयकर विभाग दस अंकों के अल्फान्यूमेरिक आइडेंटिफायर को जारी करता है जो परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) है। यह याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति, फर्म, कंपनी आदि को एक विशिष्ट पैन मिलता है।

अक्सर लोग सर्च करते हैं कि अगर पैन और आधार कार्ड में नाम मेल नहीं खाता है तो क्या होगा। यदि आपका नाम पैन और आधार कार्ड में अलग है, तो आपको अपने पैन और आधार कार्ड को लिंक करने में परेशानी हो सकती है। अगर पैन के साथ आधार कार्ड में रजिस्टर्ड नाम में कोई छोटी-सा भी मिसमैच है, तो आपको अपने मोबाइल नंबर पर आधार वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा जो आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड है। हालांकि, ओटीपी पाने के लिए, पैन कार्डधारकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि आधार और पैन में लिंग और जन्म तिथि से संबंधित डिटेल्स समान रहे। अगर आधार और पैन में नाम पूरी तरह मिसमैच है तो लिंकिंग फेल हो जाएगी। उस स्थिति में, संबंधित व्यक्ति को पैन डेटाबेस या आधार दोनों में आवश्यक परिवर्तन करने की आवश्यकता होगी।

आधार कार्ड पर अपना नाम ऐसे बदलें

यदि आप आधार कार्ड डेटाबेस में अपना नाम अपडेट करना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन या एनरोलमेंट सेंटर में कर सकते हैं।

यदि आप आधार कार्ड पर अपना नाम बदलना चाहते हैं, तो आपको SSVP Portal पर जाना होगा। आपको उन फील्ड्स को चुनना होगा जिन्हें आप अपडेट या बदलना चाहते हैं। इसके बाद, आपको सिलेक्टेड फील्ड्स में डेटा भरना होगा।

फॉर्म सबमिट करना होगा और एक यूनिक रिक्वेस्ट नंबर (URN) जेनरेट करना होगा।

फिर आपको अपडेट के रिव्यू के लिए बीपीओ का चयन करना होगा। उसके बाद, आपको सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट्स के ओरिजनल स्कैन को संलग्न करना होगा।

अंत में, आप URN का उपयोग करके आधार अपडेट स्थिति की जांच कर सकते हैं।

यदि आप पारंपरिक तरीके से आधार कार्ड में नाम बदलना चाहते हैं तो आप नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं। आप आधार अपडेट फॉर्म https://uidai.gov.in/images/aadhaar_enrolment_correction_form_version_2.1.pdf पर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां भी क्लिक करें: अगले 6 महीने खूब मिलेंगी नौकरियां, सर्वे के मुताबिक इनको मिलेगा मौका

पैन कार्ड पर अपना नाम ऐसे बदले

यदि आप पैन में अपना नाम अपडेट करना चाहते हैं, तो आपको https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाना होगा।

आपको आवेदन प्रकार का चयन करने की आवश्यकता है - मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार / पैन कार्ड का रिप्रिंट (मौजूदा पैन डेटा में कोई परिवर्तन नहीं)।

आपको अन्य एप्लिकेशन जानकारी जैसे टाइटल, लास्ट नेम, फर्स्ट नेम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, पैन नंबर भरने की आवश्यकता है।

उसके बाद पुष्टि करें कि आप भारत के नागरिक हैं या नहीं और कैप्चा कोड एंटर करें।

उसके बाद, एक टोकन नंबर जनरेट होगा और आपको पैन एप्लिकेशन फॉर्म जारी रखना होगा। आप पैन करेक्शन फॉर्म ऑनलाइन https://tin.tin.nsdl.com/pan/correctiondsc.html प्राप्त कर सकते हैं।

यहां भी क्लिक करें: नागपंचमी के दिन इस तरह से करें शेषनाग की पूजा, परिवार में आएगी सुख-शांति

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close