जोधपुर, 15 जुलाई। जोधपुर शहर समेत देशभर की मंडियां शुक्रवार को बंद रहेगी। यह बंद भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के आह्वान पर किया जा रहा है। दरअसल कारोबारी दालों पर स्टॉक लिमिट लगाने के विरोध में इस बंद का आयोजन कर रहे हैं। देश की सभी मंडियां, कृषि बाजार एवं दाल मिलें अपना व्यापार बंद रखकर विरोध जताएंगी। जोधपुर में तीन मंडियां और 50 दाल मिलें हैं। इन सभी में भी काम बंद रखा जाएगा।

भारत सरकार ने एक अध्यादेश जारी कर दाल (मूंग दाल को छोडक़र) के थोक व्यापारी, रिटेल व्यापारी, आयातक व मिलर के लिए स्टॉक सीमा लागू की है। थोक विक्रेता के लिए स्टॉक सीमा 200 मीट्रिक टन (जिसमें एक किस्म की मात्रा 100 मीट्रिक टन) लागू करते हुए प्रभावी की गई है। खुदरा विकेता के लिए सीमा 5 मीट्रिक टन रखी गई है। मिलर के लिए स्टॉक सीमा विगत 3 माह के उत्पादन अथवा वार्षिक संस्थापित क्षमता का 25 प्रतिशत इनमें से जो अधिक होगी, रखी गयी है। आयातकों के लिए स्टॉक सीमा 200 मीट्रिक टन रखी है। तीस दिन में व्यापारी को अपना स्टॉक सीमा में लाना होगा। यह आदेश 31 अक्टूबर तक के लिए प्रभावी रहेगा।

शुक्रवार को देश की सभी 7000 मंडियां तथा 12 हजार दाल मिलें अपना व्यापार बंद रखकर इसके खिलाफ अपना विरोध दर्ज करेंगी। इस दौरान सभी मण्डियों में धरने-प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे और केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल के नाम ज्ञापन भेजेंगे। इनके समर्थन में राजस्थान और जोधपुर के मंडी व्यापारी विशेषकर दाल मिलों के मालिक और जोधपुर की तीनों कृषि मंडी के व्यापारी अपना कारोबार बंद रखेंगे। एक संयुक्त वक्तव्य में सभी ने बंद का समर्थन किया है और शुक्रवार को जिला कलेक्टर को प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नाम ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया है।

दो दिन बाद फिर बढ़े पेट्रोल व डीजल के दाम

जोधपुर में वाहन चालकों को दो दिन की राहत देने के बाद पेट्रोलियम कंपनियों ने आज फिर दाम बढ़ाये। आज पेट्रोल 37 पैसे और डीजल 17 पैसे प्रति लीटर महंगे हो गया। बढ़े हुए दामों के बाद जोधपुर में पेट्रोल अब 108.24 व डीजल 98.88 रुपए प्रति लीटर हो गया है। तेल कंपनियों ने इस साल 66 बार में पेट्रोल के दाम 19.83 रुपए और 63 बार में डीजल 18.71 रुपए प्रति लीटर बढ़ाये हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags