जोधपुर, 12 जुलाई। अच्छी बारिश और परिवेशीय सुकून की कामना से चित्रकारों द्वारा हर साल आयोजित होने वाला परंपरागत ‘रंग मल्हार’ इस बार जोधपुर में ऑनलाइन आयोजित हुआ। इसमें जोधपुर के 20 से अधिक चित्रकारों ने अपने खूबसूरत कलाकारी का प्रदर्शन किया। रंग मल्हार में सभी संबंधित चित्रकारों ने अपनी मौलिक शैली में चित्रांकन कर रंगों से अपनी कल्पनाओं को टी शर्ट पर सुनहरा आकार दिया। आपको बता दें कि राजस्थान में हर साल अच्छी बारिश की कामना और पर्यावरण चेतना के उद्देश्य से विख्यात चित्रकार विद्यासागर उपाध्याय की परिकल्पना से पिछले 12 वर्षों से रंग मल्हार का आयोजन किया जाता है। इसमें हर जिले के सभी तरह के चित्रकार हिस्सा लेकर नवसृजन के रस-रंगों का साक्षात्कार कराते हैं।

रंग मल्हार के संयोजक केशव वरनोती ने बताया कि इस साल जोधपुर से यतीश कासरगोड, प्रदीप्त किशोर दास, वैद्य पूंजीलाल वरनोती, टीकम खडप्पा,काव्या वरनोती, अनुराधा अरोड़ा, प्रियंका बोहरा, हार्दिक वरनोती, डाॅ.अखिलेश्वर माथुर, नीलू बोराणा,केशव वरनोती, चिरायु पंचोली, स्नेहा पंचोली, भव्या पूर्बिया, शिवाकंशी बोहरा, कुमारी रजनी, शबनम समदानी और इंशा ज़ाहिर आदि ने टी शर्ट पर अपनी कल्पनाओं को उकेरा।

इस वर्ष महत्वपूर्ण रहा आयोजन

इस बार का रंग मल्हार इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि इसे भारत में ही नहीं वरन विश्वभर के अन्य देशों में भी एक साथ मनाया गया। सभी कलाकारों ने अपने-अपने स्टूडियो में चित्रकारी की और ऑनलाइन अपनी प्रतिभागिता दर्ज करवाई। जोधपुर में यह चौथा रंग मल्हार है। यहां के कलाकार टी शर्ट के अलावा इससे पहले लालटेन, बिजणी और कैरी बैग पर भी चित्रण कर चुके हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags