Corona Hotspot in Rajasthan : लाॅकडाउन में रियायतों के बाद अब राजस्थान में सरकार ने मास्क, सोशल डिस्टेसिंग और महामारी अधिनियम से जुडे अन्य नियमों को लेकर सख्ती बढा दी है। कानून लागू होने के बाद नियमों के उल्लंघन पर 17 दिन में ही 21.28 लाख से ज्यादा जुर्माना वसूल किया जा चुका है। यानी हर रोज औसतन एक लाख रूपए से ज्यादा का जुर्माना वसूला गया है। वहीं लाॅकडाउन तथा मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के उल्लंघन के मामलों में पिछले पौने दो माह में 5.88 करोड रूपए का जुर्माना वसूला जा चुका है।

राजस्थान में लाॅकडाउन सम्बन्धी नियम 23 मार्च से लागू हो गए थे, क्योंकि यहां लाॅकडाउन देश के दूसरे हिस्सों से पहले लागू हो गया था। लाॅकडाउन दो तक इसके नियमों पर काफी सख्ती से काम किया गया। लाॅकडाउन लागू होने के बाद इससे जुडे कानून जैसे धारा 144, क्वारंटीन सम्बन्धी नियम, आपदा प्रबंधन कानून, मोटर वाहन अधिनियम और सोशल मीडिया पर निगरानी के लिए आईटी अधिनियम लागू हो गए थे। ये सभी नियम कानून राजस्थान में 23 मार्च से लागू है और इन कानूनो के तहत अब तक 16 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफतार किया गया है। वहीं 1.32 लाख वाहन जब्त किए गए है।

लाॅकडाउन तीन में सरकार ने काफी रियायतें दे दी। इसके बाद एक मई से सरकार ने यहां राजस्थान महामारी अधिनियम लागू कर दिया और अब इसके नियमों को लेकर सख्ती बढाई जा रही है। महामारी अधिनियम के तहत राजस्थान में मास्क नहीं पहनने, सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करने, बिना मास्क पहने व्यक्ति को सामान बेचने, तम्बाकू पदार्थ बेचने और सार्वजनिक स्थान पर थूकने तथा शराब पीने पर सौ रूपए से लेकर 500 रूपए तक का जुर्माना लागू किया था। लाॅकडाउन तीन और अब चार में इन नियमों के उल्लंघन पर अब सरकार की ओर से काफी सख्ती में देखने मंे आ रही है। भीलवाडा में तो खुद जिला कलक्टर राजेन्द्र भटट इन नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान काटते नजर आए। यही कारण है कि सिर्फ 17 दिन में सरकार ने 21.28 लाख का जुर्माना वसूल कर लिया, यानी औसतन एक लाख रूपए प्रतिदिन से भी ज्यादा जुर्माना वसूला जा रहा है।

राजस्थान क अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अपराध बीएल सोनी ने कहा कि लाॅकडाउन चार में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर बनाए गए नियमों पर और सख्ती की जाएगी, ताकि लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके।

यह हुई है अब तक कार्रवाई

- सार्वजनिक या कार्यस्थल पर मास्क नहीं पहनने पर चालान - 6800

- मास्क नहीं पहनने वाले को सामान बेचने पर चाालन- 1005

- सोशल डिस्टेंसिंग नहंी रखने के चालान7 1943

- सार्वजनिक स्थान पर थूकने, शराब पीने या तम्बाकू पदार्थ बेचने के चालान- 140

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना