Coronavirus के खिलाफ लड़ाई में भारत को लगातार कामयाबी मिल रही है। यहां अब तक 13 मरीजों को ठीक किया जा चुका है। ताजा मामला राजस्थान में इलाज करवा रहे तीन मरीजों का है। यहां Coronavirus पॉजिटिव तीन लोगों की जांच कराने के बाद रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं पॉजिटिव पाए गए 24 वर्षीय एक अन्य शख्स का इलाज जारी है। जिन तीन की रिपोर्ट अब निगेटिव आई है, उनमें एक इटली का कपल और एक दुबई से लौटे 85 वर्षीय वृद्ध जयपुर मूल के हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने इस आशय की जानकारी दी।

रोहित कुमार सिंह ने बताया, Coronavirus पॉजिटिव इटली के नागरिक की 70 वर्षीय पत्नी सहित कुल 3 लोगों का जयपुर के राजकीय सवाई मान सिंह अस्पताल में इलाज चल रहा था। अब वे कोरोना के संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। हालांकि, तीनों को अभी तक अस्पताल से छुट्टी नहीं मिली है।

Coronavirus की उत्तखंड में एंट्री

Coronavirus ने उत्तराखंड में भी रविवार को दस्तक दे दी। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के 26 वर्षीय प्रशिक्षु आइएफएस अफसर की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उप्र के आगरा में भी एक नव विवाहिता की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

उत्तराखंड के आईएफएस अफसर को दून मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। डॉक्टरों के मुताबिक, उनकी स्थिति फिलहाल ठीक है। वह हाल ही में स्पेन से लौटे थे। राज्य में यह पहला मामला है। इनके अलावा विदेश से लौटे चार अन्य प्रशिक्षुओं की रिपोर्ट आनी बाकी है। राज्य सरकार ने रविवार को नई एडवाइजरी जारी हुए सिनेमाघरों को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया।

भारतीय वन अनुसंधान संस्थान में सैलानियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। कार्बेट पार्क पहुंचने वाले विदेशी सैलानियों के लिए प्रवेश से पहले जांच अनिवार्य कर दी गई है। इसी कड़ी में देहरादून में एक महीने तक चलने वाला ऐतिहासिक झंडेजी का मेला तीसरे दिन ही रविवार को समेट दिया गया है। प्रभारी सचिव, स्वास्थ्य डा. पंकज पांडेय ने कहा कि प्रशिक्षु आईएफएस के संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान कर ली गई है।

Posted By: Arvind Dubey