रंजन दवे, जोधपुर। आंधी-अंधड़ के बाद अब पश्चिमी राजस्थान मेें लू का दौर शुरू होने वाला है। दिन में तापमान 45 डिग्री व उससे ज्यादा रहने की आशंका है। इससे आसमान से अंगारे बरसने जैसी तेज किरणें पड़ेगी। हालांकि ऊपरी परिसंचरण तंत्र सुस्त पडऩे के बाद मौसम विभाग ने कुछ घंटों तक बादलों की आवाजाही रहने पर गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद जताई है लेकिन मंगलवार से गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ से आ रही गर्म हवा के असर से पश्चिमी मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज गर्म होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुजरात से चलकर प्रदेश तक पहुंचने वाली गर्म हवा के असर से जोधपुर, पाली, जालोर बाड़मेर इलाको के साथ ही कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां, चूरू, नागौर में मंगलवार से गर्मी के तेवर तीखे रहने की आशंका है। माना जा रहा है कि मंगलवार से लू का दौर इन जिलों से शुरू हो जाएगा और सप्ताह के आगामी दिनों में प्रदेशभर के अन्य सभी जिलों में लू चलने और भीषण गर्मी होने की आशंका है। हाड़ौती अंचल से शुरू हो रही लू की चपेट में सप्ताह के आगामी दिनों में मारवाड़ अंचल के बाड़मेर, जैसलमेर और अन्य जिलों में भी लू का असर रहने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।

बीते 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों में चली धूलभरी आंधी से गर्मी के तेवर थोड़े नर्म रहे। हालांकि जैसलमेर, जोधपुर जिलों में छाए धूल के गुबार से जनजीवन प्रभावित हुआ। सोमवार को यहां सुबह आसमान में छितराए बादलों की आवाजाही रही। सुबह करीब नौ किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही उत्तरी हवा ने धूप की तपिश से आंशिक राहत दिलाई। मौसम विभाग ने सप्ताह के आगामी दिनों में लू का दौर चलने की चेतावनी के साथ ही सावधानी बरतने की सलाह दी है। दिन में बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलने से पहले गर्मी से बचाव के लिए सिर ढंककर निकलने, भूखे पेट घर से बाहर नहीं निकलने, ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन कर जानलेवा लू से बचाव की एडवाइजरी जारी की है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना