जोधपुर (ब्यूरो)। संभाग के जैसलमेर जिले में स्थित मिलिट्री एरिया में चल रही अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के पांच चरणों की प्रतियोगिता के पहले और दूसरे चरण में लगातार भारत ने आठ देशों के बीच प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

रक्षा प्रवक्ता संबित घोष के अनुसार अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता का दूसरा चरण स्काउट स्पेशलिस्ट कोर्स का आयोजन जैसलमेर सैन्य स्टेशन में आयोजित किया गया। सैनिकों के विशेषज्ञ कौशल को कड़े अनुकरण की परिस्थितियों में परीक्षण करने के लिए इस चरण में छह अभ्यासों के दौरान इन्फैन्ट्री कॉम्बैट व्हीकल्स को चुनौतीपूर्ण बाधाओं से गुजरने , एक बाधा के पार लोड को पार करने , भारी दुश्मन की गोलाबारी के तहत गोला - बारूद की डिलीवरी , केमिकल बायोलॉजिकल रेडियोलॉजिकल न्यूक्लियर प्रभावित युद्ध के मैदान में जीवित रहने , रेडियो सेट परिनियोजन तथा उच्च कमांडर के साथ संचार स्थापित करना और युद्ध क्षेत्र में तत्काल दवा और निकासी प्रदान करना शामिल था।

इस चरण में प्रत्येक स्काउट के लिए आवश्यक फील्ड क्राफ्ट कौशल के अलावा युद्ध के मैदान की परिस्थितियों के परीक्षण के तहत ड्राइवर, कमांडर , रेडियो ऑपरेटर , सैपर और चिकित्सक जैसे विशेष स्काउट्स की तकनीकी दक्षता और कौशल का परीक्षण किया गया । इस चरण में भारत ने पहला स्थान हासिल किया । वहीं बेलारूस ने दूसरा, कजाकिस्तान तीसरा, उज्बेकिस्तान चौथा, रूस पांचवा, आर्मेनिया छठा, चीन सातवां और सुडान ने आठवां स्थान हासिल किया। इससे पहले चरण की प्रतियोगिता में भी भारत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था ।