जयपुर। राजस्थान में चुरू जिले के एक सरकारी अस्पताल में परिवार से "बधाई" के पैसे ऐंठने की एक दाई (एएनएम) की "बर्बर" हठ नवजात बच्ची को भारी पड़ गई। दाई बच्ची के परिवार से 300 रुपए की मांग कर रही थी। इस क्रम में उसने बच्ची को हीटर के पास रखा, जिससे नवजात के चेहरा मामूली रूप से झुलस गया। मामला उजागर होने के बाद दाई को हटा दिया गया है। उसकी पदास्थापना के आदेश लंबित रखे गए हैं। तीन अन्य को भी दूसरे वार्ड में भेज दिया गया है।

बताया गया है कि माया नामक महिला ने सोमवार को स्वास्थ्य केंद्र पर बच्ची को जन्म दिया। सामान्य प्रसव के बाद एएनएम नीतू गुर्जर बच्ची को लेकर हीटर के पास रखा और 300 रुपए "बधाई" मांगी।

कोतवाली पुलिस थाना के एसएचओ भगवान सहाय मीणा ने बताया कि बच्ची की दादी के विरोध के बावजूद दाई बच्ची को सौंपने को राजी नहीं हुई। बाद में दादी ने उसे 300 और अन्य नर्स को 200 रुपए दिए। इस बीच बच्ची का चेहरा मामूली रूप से झुलस गया। उसे एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बच्ची के पिता लालचंद प्रजापत ने एएनएम और अन्य नर्सों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

शिकायत पर मंगलवार को आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई। मामला प्रकाश में आने के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने विभागीय जांच के आदेश दिए हैं। आदेश के मुताबिक चार डॉक्टरों की टीम जांच कर 26 दिसंबर तक रिपोर्ट सौंपेगी।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket