जोधपुर, 9 जून। राजस्थान के अलग-अलग जिलों में रहने वाले पाक विस्थापितों के टीकाकरण को लेकर के स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं हो पाई है। बाड़मेर में जहां पासपोर्ट के आधार पर पाकिस्तान से आने वाले विस्थापितों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है तो जोधपुर में रहने वाले पाक हिंदू विस्थापितों को आधार कार्ड के बिना यह टीका नहीं लग पा रहा है। हालांकि केंद्र सरकार की एसओपी के अनुसार आधार कार्ड की अनिवार्यता बगैर भी अन्य दस्तावेजों के प्राथमिकता आधार पर टीकाकरण किया जा सकता है। एक ही राज्य के अलग-अलग जिलों में भिन्न-भिन्न नियमों से पाक विस्थापित व उनके जुड़े संगठन भी हैरान हैं। मामले में गुरुवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है।

जोधपुर संभाग के बाड़मेर व जैसलमेर में पासपोर्ट के आधार पर पाक विस्थापितों के कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है । वहीं जोधपुर में फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है। जोधपुर में इन विस्थापितों 21 बस्तियों में 7 से 8 हजार लोग रहते हैं। इनमें से काफी लोगों को भारतीय नागरिकता मिल चुकी है । लेकिन बड़ी संख्या में अभी तक लोगों को नागरिकता मिलने का इंतजार है । जोधपुर में जिला प्रशासन हाईकोर्ट में मुख्य सचिव की ओर से पेश किए जाने वाले जवाब का इन्जार कर रहा है। जोधपुर के सीएमएचओ बलवंत मंडा का कहना है कि इस बारे में स्थिति फिलहाल स्पष्ट नहीं है। कल हाईकोर्ट में स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही फैसला किया जाएगा। वहीं पाक विस्थापितों के हक के लिए बरसों से संघर्ष करने वाले हिन्दू सिंह सोढ़ा का कहना है कि एक ही प्रदेश में हर जिले के नियम अलग कैसे हो सकते हैं। उन्होंने साफ कहा कि यह जिला प्रशासन की ढिलाई है ।

इस तरह की दिक्कतों का समाधान करते हुए केन्द्र सरकार ने 6 मई को एक एसओपी जारी की थी। इसके क्लॉज 5 में स्पष्ट लिखा है कि ऐसे समूह को वैक्सीन लगाने के लिए जिला स्तरीय नोडल अधिकारी अलग से शिविर आयोजित कर सकता है । पाक विस्थापित इसी क्लॉज में शामिल माने गए है । केन्द्र सरकार ने हाईकोर्ट में साफ कहा कि उसकी गाइड लाइन में ऐसे लोगों को वैक्सीन लगाने का स्पष्ट प्रावधान है और उसके आधार पर इन लोगों को भी वैक्सीन लगाई जा सकती है ।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags