जयपरु। जयपुर का सांगानेर इंटरनेशनल एअरपोर्ट बुधवार रात नो बजे से गुरुवार सुबह 5.30 बजे तक बंद रहेगा। इसके बाद गुरूवार सुबह से जयपुर एअरपोर्ट पर बहुप्रतिक्षित कैट थ्री बी लाइटिंग सिस्टम शुरू हो जाएगा। इसके बाद घने कोहरे में भी यहां विमान उतर सकेंगे। एअरपोर्ट के बंद रहने के दौरान करीब एक दर्जन फ्लाइट प्रभावित होंगी।

अभी तक जयपुर एअरपोर्ट पर कैट-1 श्रेणी का लाइटिंग सिस्टम लगा हुआ था। इसमें फ्लाइट की लैंडिंग के लिए रनवे पर 1200 मीटर या इससे अधिक दृश्यता की दरकार होती है। ऐसे में हल्का कोहरा होने पर भी विमानों का संचालन बाधित हो जाता था। लेकिन अब कैट थ्री बी लाइटिंग सिस्टम लगाने से स्थिति बदल जाएगी।

अब से केवल 170 मीटर की दृश्यता ही काफी होगी। यानी इस दृश्यता में भी विमान आसानी से उतर सकेंगे। जयपुर में कोहरा होने पर विमानों का संचालन प्रभावित नहीं होगा। साथ ही घने कोहरे की वजह से दिल्ली एअरपोर्ट से डायवर्ट होने वाले विमानों को जयपुर में हैंडल करना भी आसान हो जाएगा।

कैट थ्री बी सुविधा से लैस होने से जयपुर एअरपोर्ट अब दिल्ली और मुम्बई एअरपोर्ट के समकक्ष हो जाएगा। इससे एअरपोर्ट पर नई इंटरनेशनल फ्लाइट्स के शुरू होने की संभावना भी बढ़ेगी।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket