जयपुर। अगर आप ट्रेन में कहीं सफर कर रहे हैं और आपका स्टेशन रात के वक्त आता है तो आपकी मजबूरी होती है कि आप जागकर स्टेशन आने का इंतजार करें। कई बार यह संभव नहीं हो पाता और नींद आप पर हावी हो जाती है। रात में सफर करते हुए यदि आप भी इस बात की फिक्र में हैं कि कहीं आंख लग जाने पर आपका स्टेशन न निकल जाए तो आप अब बेफिक्र हो जाइए क्योंकि अब आपकी यह चिंता Railway करेगा। आप अगर सो रहे हैं तो स्टेशन आने पर Railway आपको जगाएगा।

दरअसल, Railway ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नई सर्विस शुरू की है जिसका नाम है 'वेक-अप कॉल' सेवा। Railway की इस नई सेवा से शुरू की है, जो आपको आपके गंतव्य वाले स्टेशन के आने से पहले आगाह करेगी। ऐसे में आपको अलार्म लगाकर सोने की भी जरूरत नहीं होगी।

ऐसे करेगी काम

उत्तर-पश्चिम Railway ने अपने यात्रियों को नींद से जगाने के लिए 'वेक-अप कॉल' सेवा का अभिनव प्रयोग शुरू किया है। यह प्रयोग अभी कुछ ट्रेनों में ही शुरू किया गया है। सफल होने पर इसे सभी ट्रेनों में लागू किया जाएगा। उत्तर-पश्चिम Railway के सीपीआरओ अभय शर्मा ने बताया कि रेलयात्री टिकट बुक करवाते समय जब अपना मोबाइल नंबर देता है तो उसी नंबर पर उसकी यात्रा के अनुसार वेक-अप कॉल किया जाता है । ये कॉल यात्री का स्टेशन आने से ठीक आधा घंटे पहले किया जाता है।

यात्री से कहा जाता है कि 'आप जाग जाइए, आपका स्टेशन आने वाला है'। इस सेवा में पहले यात्री के मोबाइल पर घंटी बजेगी और फिर मैसेज आएगा। ये सुविधा भी मिलेगी केवल रिजर्वेशन करवाने वाले यात्रियों को ही वेक-अप कॉल सुविधा का लाभ मिलेगा । इस सुविधा का एक लाभ यह भी है कि यदि ट्रेन लेट है तो उसकी सूचना भी दी जाएगी।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket