जोधपुर। राजस्थान में इस बार मानसून बेअसर दिख रहा है। प्रदेश में अब तक सामान्य से कम बारिश हुई है, जिसमे जोधपुर संभाग की हालत सबसे ज्यादा खराब है।। प्रदेश से रूठे मानसून के कारण सामान्य से 6.43 प्रतिशत कम बारिश आंकी गई है। उदयपुर संभाग के अलावा कहीं भी सामान्य से ज्यादा बारिश नहीं हुई है। जोधपुर में सामान्य से 55.6 प्रतिशत बारिश कम हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में सामान्य 172.46 मिमी बारिश के मुकाबले अभी तक 161.36 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। जयपुर जिले में सामान्य 181.80 मिमी बारिश के मुकाबले अभी तक 111.26 मिमी बारिश हुई है जो करीब 38.8 प्रतिशत कम है।

संभाग के हिसाब से जोधपुर के हाल सबसे ज्यादा खराब है। यहां सामान्य से 55.6 प्रतिशत बारिश कम हुई है। वहीं, जिलों में सबसे कम सिरोही में सामान्य से 61.6 प्रतिशत कम बारिश हुई है। जोधपुर संभाग के पाली जिले मैं भी पानी की किल्लत को देखते हुए आगामी एक-दो दिन में वाटर ट्रेन शुरू की जाएगी।

पूरे प्रदेश के जिलों की बात की जाए तो पांच जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य से 60 प्रतिशत तक ज्यादा बारिश हुई है। वहीं 15 जिलों में सामान्य के आस-पास या कुछ ज्यादा बारिश हुई है। प्रदेश के 12 जिलों में कम बारिश दर्ज की गई है। उदयपुर संभाग के प्रतापगढ़ जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई है, जो कि सामान्य बरसात से 47.1 प्रतिशत ज्यादा है।

मौसम विभाग ने फिर जगाई बरसात की आस

भारतीय मौसम विभाग ने आगामी शनिवार से जोधपुर और आसपास के इलाकों में अच्छी बरसात की उम्मीद जगाई है । मौसम विभाग का कहना है कि जोधपुर में बरसात का सिलसिला शनिवार से शुरू होगा और अगले पांच - छह दिन तक बना रहेगा। पाली, जालौर , सिरोही जिलों में झमाझम बरसात हो सकती है ।

दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने जोधपुर में 4 जुलाई को दस्तक दी थी। तब से बूंदाबांदी को छोड़ दें तो मानसून की पहली बरसात का अभी तक इंतजार है। जुलाई के दूसरे सप्ताह में ही मानसून के कम दबाव का क्षेत्र हिमालय की तलहटी की ओर चला गया था।

जुलाई के दूसरे पखवाड़े में मौसम विशेषज्ञों को मानसून ब्रेक घोषित करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार 26 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में अच्छी बरसात शुरु होगी जबकि पश्चिमी राजस्थान में 28 जुलाई से अच्छा मौसम बनेगा।

यहां भी क्लिक करें

Aadhaar-PAN name mismatch: अलग-अलग हो आधार और पैन कार्ड में नाम तो ऐसे करेक्ट करवाएं

7th pay commission : इस राज्‍य के कर्मचारियों-पेंशनर्स को बड़ी सौगात, 1 सितंबर से मिलेगा सातवें वेतन आयोग का लाभ

विराट इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट से कमाते हैं 1.35 करोड़ रुपए

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close