जोधपुर, 31 अगस्त। जोधपुर के बासनी औद्योगिक क्षेत्र क्षेत्र में मंगलवार की सुबह एक हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग से लाखों का माल जलकर नष्ट हो गया। हालांकि इस आग में कोई हताहत नहीं हुआ है। आग में एक कर्मचारी के फंसे होने की जानकारी मिली थी, लेकिन बाद में वह भी सुरक्षित मिला। खबर मिलते ही दमकल की 7-8 गाड़ियां मौके पर पहुंची और काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। शुरुआती जांच में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी जयसिंह चौहान के अनुसार बासनी औद्योगिक क्षेत्र के तनावड़ा में स्थित डेजर्ट ओवरसीज नाम की हैंडीक्राफ्ट की फैक्ट्री है। इसी में सुबह अचानक आग लग गई। वहां कापी मात्रा में तैयार और कच्चा माल रखा था, तो जल्द ही आग की चपेट में आ गया। इसके बाद आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग की सूचना मिलने पर शुरूआत में बासनी स्थित दमकल केन्द्र से तीन गाड़ियां पहुंची, लेकिन मौके पर हालात बिगड़ने की सूचना मिलने पर अन्य मुख्यालय स्टेशनों से भी दमकल की गाड़ियों को मौके पर रवाना किया गया।

करीब आठ दमकल वाहनों ने मिलकर आग पर काबू पाया।

सीएफओ जयसिंह चौहान ने बताया कि तनावड़ा क्षेत्र में स्थित यह हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री काफी बड़े भूभाग पर फैली हुई है और इसमे हैंडीक्राफ्ट के तैयार और कच्चे माल का स्टॉक भी काफी मात्रा में हर समय रहता है। आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने आग पर काबू पाने के लिये दमकलों के साथ जेसीबी को भी बुलाया और फैक्ट्री की दीवारों को जगह-जगह से तोड़कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इस हादसे से फैक्ट्री परिसर में रखा तैयार माल, कच्चा माल, मशीनरी और भवन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है और लाखों रूपये के नुकसान का अनुमान है। फिलहाल आग पर नियंत्रण कर लिया गया है। फैक्ट्री मालिक ने आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट ही बताया है।

Posted By: Shailendra Kumar