Rajasthan Panchayat Election 2020: राजस्थान में कोविड से बचाव की तैयारी के साथ पंचायत चुनाव कराने की तैयारी शुरू हो गई है। राजस्थान के राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के जिला कलक्टरो को मतदान के प्रशिक्षण से लेकर, चुनाव, प्रचार, मतदान दलों की रवानगी और मतदान व मतगणना के दौरान कोविड से बचाव के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं। ऐसे में इस बार का पंचायत चुनाव राजस्थान के ग्रामीणों के लिए बिल्कुल नया अनुभव होने जा रहा है। वहीं यह चुनाव कराने वाले अधिकारियों और मतदान दलों के लिए भी बडी चुनौती साबित होगा।

राजस्थान में वैसे तो पंचायतों के एक दौर के चुनाव इस वर्ष की शुरूआत में हो चुके हैं, लेकिन 3850 पंचायतों में पंचों और सरपंचों के चुनाव होने बाकी है। इनका कार्यकाल फरवरी में ही समाप्त होने के बावजूद अब तक कोविड के कारण इनके चुनाव टलते आ रहे थे, लेकिन अब भारत निर्वाचन आयेाग द्वारा बिहार चुनाव की तैयारी शुरू करने के बाद राजस्थान में ही राज्य निर्वाचन आयोग ने कोविड के बावजूद चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए सभी जिला कलक्टरों को प्रारम्भिक तैयारी करने के निर्देश भेजे जा चुके हैं और अब कोविड से बचाव के लिए भी विस्तृत गाइडलाइन भेजी गई है। माना जा रहा है कि पंचायत चुनाव के साथ ही राजस्थान की नगरपालिकाओं और नगर निगमों के लम्बित चुनाव भी अब जल्द हो पाएंगे।

इस गाइडलाइन के अनुसार अब हर वोटर को वोट डालने जाते वक्त मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वहीं नामांकन पत्र भरते समय प्रत्याशी के लिए भी मास्क व उचित सामाजिक दूरी का पालन करना जरूरी होगा। प्रत्याशियों के जुलूस और चुनाव प्रचार पर भी कोविड के लिए जारी गाइडलाइन लागू होगी और इसका पालन नहीं करने पर प्रत्याशियों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पडेगा। अधिकारी हर प्रत्याशी को इस बात को नोटिस देगा कि जुलूस रैली में गाइड लाइन का उल्लंघन हुआ तो आपदा प्रबंधन कानून को सख्त कार्रवाई होगी।

इसके साथ ही हर मतदानकर्मी के लिए आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करना जरूरी होगा। मतदान कर्मियों के के प्रशिक्षण स्थल और मतदान केंद्र सैनिटाइज किए जाएंगे। मतदान केन्द्र के आसपास थूकने, पान गुटखा खाने पर और तम्बाकू के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं 55 साल से अधिक आयु के कार्मिकों को मतदान डयूटी में नहीं लगाया जाएगा। उन्हें सिर्फ रिजर्व डयूटी में रखा जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020