Rajasthan Political Crisis Live Updates: राजस्थान में सियासी संकट पर आखिरकार कांग्रेस का सब्र जवाब दे गया। तमाम मान-मनौव्वल के बाद भी सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायक बैठक में नहीं पहुंंचे, तो पार्टी ने कार्रवाई का ऐलान कर दिया। रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि सचिन पायलट को डिप्टी सीएम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। वहीं पायलट समर्थक दो अन्य मंत्रियों से भी मंत्रिपद ले लिया गया है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है।

इसस पहले जयपुर की एक होटल में हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में यह प्रस्ताव पारित हुआ है कि सचिन पायलट समते जो विधायक इस बैठक में नहीं आए हैं, उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। दूसरी ओर, दिल्ली से प्रियंका गांधी ने सचिन पायलट को फोन कर मनाने की आखिरी कोशिश की। प्रियंका ने कहा कि राहुल और उनका, सचिन के प्रति लगाव है। यदि वे विधायक दल की बैठक में नहीं जाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं। जहां वे वहीं से बयान जारी कर कहें कि वे कांग्रेस के साथ हैं।

इस तरह सचिन पायलट और उनके समर्थक 19 विधायक आज भी पार्टी विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए। इससे पहले सोमवार को हुई विधायक दल की बैठक में अशोक गहलोत का पलड़ा भारी नजर आया तो लगा कि सरकार बच गई है, लेकिन सचिन पायलट ने फिर दावा ठोंका। कांग्रेस भी सुलह चाहती है। यही कारण है कि मंगलवार को एक बार फिर विधायक दल की बैठक बुलाई गई। साथ ही सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों को शामिल होकर अपनी बात कहने की अपील कई गई है। हालांकि अब तक किसी तरह की अपील का सचिन पायलट पर कोई असर होता नहीं दिख रहा है।

जानिए अब तक का घटनाक्रम

चर्चा थी आज जयपुर जा सकते हैं, सचिन समर्थक विधायक: नूंह जिला के तावडू स्थित आइटीसी ग्रैंड भारत होटल में ठहरे सचिन पायलट समर्थक कांग्रेसी विधायक आज जयपुर निकल सकते हैं। होटल में करीब 15 कांग्रेसी विधायक व निर्दलीय सहित 20 विधायक ठहरे हुए हैं। सभी विधायक शनिवार रात को यहां आए थे जिसमें से चार से पांच विधायक यहां रुके और दिल्ली चले गए थे। सोमवार देर रात दिल्ली से विधायक पहले दिल्ली -गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे से सटे सेक्टर 29 स्थित एक होटल में पहुंचे थे। होटल में कुछ देर रुकने के बाद आईटीसी ग्रैंड भारत होटल मैं आकर ठहरे। बताया जाता है कि विधायको की जयपुर जाने की तैयारी है।

सचिन पायलट के साथ 15 से 18 विधायक: सोमवार को हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद मानेसर स्थित होटल से सचिन पायलट कैम्प ने एक वीडियो जारी किया। इसमें 15 से 18 विधायक नजर आ रहे हैं। 10 सेकंड का यह वीडियो सचिन पायलट के ऑफिस के व्हाट्सऐप ग्रुप से जारी किया गया। इस वीडियो के जरिए यही संदेश दिया गया कि 107 विधायकों का समर्थन होने का कांग्रेस का दावा गलत है।

संकट खत्म तो विधायक होटल में क्यों?: विधायक दल की बैठक में अशोक गहलोत की ओर से दावा किया गया कि उन्हें कुल 109 विधायकों का समर्थन हासिल है। बैठक में 104 विधायक खुद मौजूद रहे और 4 ने समर्थन की चिट्ठी पहुंचाई। हालांकि बैठक के बाद जिस तरह से विधायकों को बस में बैठा कर एक होटल ले जाया गया, उससे साफ हुआ कि अभी संकट खत्म नहीं हुआ है।

यह भी क्लिक करें: Rajasthan Crisis: समझिए राजस्थान विधानसभा का पूरा गणित, आगे क्या होगा

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan