Rajasthan Political Crisis LIVE Updates: सियासी घमासान के बीच राजस्थान को लेकर कांग्रेस ने अपनी रणनीति बदल दी है। कांग्रेस ने तय किया है कि वह इस लड़ाई को अब कोर्ट में नहीं, बल्कि राजनीतिक स्तर पर लड़ेगी। इसी रणनीति के तहत राजस्थान विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होते ही अपनी याचिका वापस ले ली। अब कांग्रेस की कोशिश है कि किसी तरह 31 जुलाई तक विधानसभा का सत्र बुलाया जाए और सिर्फ बहुमत साबित करने के लिए नहीं बल्कि किसी अन्य तरीके से यह बताया जाए कि बहुमत अशोक गहलोत के साथ है। सीपी जोशी ने अपनी याचिका में कहा था कि राजस्थान हाई कोर्ट ने उनके द्वारा बागी विधायको को जारी नोटिस पर स्टे लगा दिया है जो कि स्पीकर के रूप में उनके संवैधानिक अधिकारों का हनन है। इसी याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हुई थी, जिसमें कांग्रेस को झटका लगा था, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले पर रोक से इन्कार कर दिया था। वहीं राजस्थान हाई कोर्ट ने भाजपा की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने को चुनौती दी गई है।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 2.43 pm: राजस्थान हाई कोर्ट ने भाजपा की वह याचिका खारिज कर दी है, जिसमें बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय को चुनौती दी थी। बसपा भी याचिका देकर इस मामला का पक्ष बनी थी, लेकिन मायूसी हाथ लगी। बता दें, अब बसपा अपने विधायकों से कह रही है कि वे विधानसभा में कांग्रेस के खिलाफ वोट करें।

Rajasthan High Court dismisses the petition filed by BJP against the merger of six BSP MLAs in the state with Congress party

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 2.30 pm: राज्यपाल ने विधानसभा सत्र बुलाने वाली सरकारी की फाइल लौटा दी है। राज्यपाल ने पूछा है कि विधानसभा सत्र बुलाने का कोई ठोस कारण नहीं है। साथ ही उन्होंने मीडिया में चल रहीं इन खबरों पर भी आपत्ति ली, जिनमें सरकार के हवाले से कहा जा रहा है कि गहलोत के पास बहुमत है।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 2.00 pm: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि उन्होंने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की। गहलोत के मुताबिक, इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र के रुख पर भी चर्चा हुई।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 12.30 pm: राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा है कि कांग्रेस सिर्फ राजस्थान नहीं बल्कि पूरे देश में विग्रह की शिकार होगी और इसके जिम्मेदार अशोक गहलोत होंगे। शायद वे कांग्रेस पार्टी के बहादुर शाह जफर साबित होंगे। यहां जारी एक बयान में पूनिया ने कहा कि जो भी राजनीतिक संकट आया है, इसके लिए कांग्रेस भाजपा पर तोहमत भले ही लगाती है, लेकिन खुद मुख्यमंत्री अपने प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ जिस तरह की अशोभनीय टिप्पणी कर रहे है, उससे कांग्रेस की टूट साफ नजर आती है और यह टूट राजस्थान ही नहीं पूरे देश मे होगी तथा इसके जिम्मेदार अशोक गहलोत ही होंगे। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस लोकतंत्र की बात कर रही है।इसके लिए अभियान चला रही है, लेकिन इसी कांग्रेस ने देश में आपातकाल और 91 बार राष्ट्रपति शासन लगा कर चुनी हुई सरकारों को हटाया था।

राजस्थान में कोरोना की स्थिति विकट होती जा रही है। अपराध बढ रहे है, विकास के काम ठप है, लेकिन सरकार होटल में बंद हैं। इन स्थ्तिियों के बाद राज्यपाल जैसे पद पर बैठे व्यक्ति को चुनौती दे कर प्रदेश को शर्मसार भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पूरे देश में बेनकाब हो चुकी है।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 12.00 pm: विधानसभा सत्र बुलाने की मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को संविधान पढ़ने की सलाह दी है। मेघवाल का कहना है कि संविधान के आर्टिकल 163 बी में यह स्पष्ट उल्लेख है कि राज्यपाल स्वविवेक से निर्णय ले सकते है। मेघवाल ने कहा कि राज्यपाल ने एक बार भी ऐसा नहीं कहा है कि वह सत्र नहीं बुलाएंगे, लेकिन इस बारे में विधिक परीक्षण कराना उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि संविधान के आर्टिकल 163 ए में यह बात कही गई है कि राज्यपाल महोदय कौंसिल ऑफ मिनिस्टर्स की सलाह पर काम करेंगे, लेकिन 163 बी राज्यपाल को विवेकीय शक्तियां देता है। इस आर्टिकल के अनुसार मंत्रिपरिषद राज्यपाल को बात मानने के लिए बाघ्य नहीं कर सकता है।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 11.26 am: सुप्रीम कोर्ट के बाद अब सभी की नजर राजस्थान हाई कोर्ट पर टिक गई है। भाजपा ने बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने पर चुनौती दी है। साथ ही बसपा ने भी अर्जी दाखिल कर पूरे मामले में पक्ष बनाए जाने का अनुरोध किया है।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 11.02 am: स्पीकर सीपी जोशी ने अपनी याचिका वापस ली। सुप्रीम कोर्ट ने भी मंजूरी दी। वहीं सीपी जोशी के वकील कपिल सिब्बल का कहना है कि हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी जा सकती है।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 10.30 am: कांग्रेस खेमे से खबर है कि स्पीकर सीपी जोशी आज सुप्रीम कोर्ट में अपनी अर्जी वापस ले सकते हैं। दरअसल, सीएम अशोक गहलोत और कांग्रेस का आभास हो गया है कि कोर्ट में उसकी चलने वाली नहीं है। यही कारण है कि अब पूरा ध्यान राजस्थान विधानसभा का सत्र बुलाकर बहुमत साबित करके पूरे विवाद का अंत कर दिया जाए।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 9.30 am: बसपा ने राजस्थान में कांग्रेस को झटका दिया है। बसपा ने कांग्रेस में शामिल हो चुके अपने 6 विधायकों को व्हीप जारी करके कहा है कि विधानसभा में वे गहलोत सरकार के खिलाफ वोट करें। बसपा के इस रुख ने गहलोत की चिंता बढ़ा दी है। अब तक अशोक गहलोत इन विधायकों के दम पर पूर्ण बहुमत का दावा करते रहे हैं।

Rajasthan Political Crisis LIVE Updates 8.30 am: राज्पाल के रुख से खफा कांग्रेस आज सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करेगी। अशोक गहलोत कहना है कि वे विधानसभा का सत्र बुलाना चाहते हैं, लेकिन राज्यपाल कलराज मिश्र अनुमति नहीं दे रहे हैं। आरोप है कि राज्यपाल केंद्र सरकार के दबाव में ऐसा कर रहे हैं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan