Rajasthan Politics : राजस्थान का राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है और अब रोचक मोड़ पर आता दिख रहा है। राज्यपाल द्वारा सत्र बुलाने के प्रस्ताव को लौटाने और बसपा की ओर से अपने विधायकोंं के लिए व्हिप जारी करने के बाद गहलोत के लिए मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैंं। उनका पूरा फोकस जल्द से जल्द सत्र आहुत कराने पर है। उधर भाजपा बसपा विधायकों के विलय को चुनौती देने वाली याचिका फिर से दायर करने की तैयारी कर रही है। इसके जरिए वे बसपा विधायकों के मामले को हवा देती दिख रही है। वहीं पायलट गुट अपनी एकजुटता और नए लोगों के जुडने का दावा कर रहा है।

राजस्थान के सियासी संकट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास अब सबसे बडा विकल्प विधानसभा सत्र का बचा है। उनका फोकस भी सारा इसी पर है। हालंांकि यह सत्र जल्दी होता नहीं दिख रहा है। राज्यपाल ने फाइल लौटाते हुए सत्र बुलाने से इनकार नहीं किया है, लेकिन 21 दिन के नोटिस और कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की शर्तें जोडने से एक पंेंच जरूर फंस गया है।

उधर बसपा विधायकों के लिए जारी व्हिप और बसपा विधायकों के विलय को चुनौती देने के लिए हाईकोर्ट में याचिका खारिज होने के बाद भाजपा विधायक मदन दिलावर की ओर से नए सिरे से याचिका दायर करने की तैयारी भी गहलोत के लिए नया संकट बनता दिख रहा है। इसका कारण यह है कि मदन दिलावर ने जो याचिका स्पीकर को दी थी, दिलावर के अनुसार उन्हें सुने बिना ही उसे खारिज कर दिया गया। ऐसे में मदन दिलावर के पास कोर्ट में जाने का मजबूत आधार हो गया है। यह मामला कोर्ट में जाता है तो फिर एक नई कहानी शुरू हो जाएगी। ऐेसे में गहलोत अब किसी भी तरह का टकराव टालते हुए सिर्फ सत्र को आहुत किए जाने की कवायद पर फोकस कर रहे है।

उधर भाजपा जो अब तक खुद को इस पूरे मामले से बाहर बता रही थी, अब बसपा से जुडी याचिका के जरिए इस संकट का हिस्सा बन जाएगी। पार्टी इस याचिका और बसपा के व्हिप के मुददे को पूरी तरह हवा देने की रणनीति पर काम कर रही है। जहां तक सचिन पायलट का सवाल है तो उन्होंने शांति धारण कर रखी है। बताया जा रहा है कि उनकी रणनीति विधानसभा सत्र आहुत किए जाने के फैसले के बाद ही सामने आने की उम्मीद है। हालांकि इस बीच उनके गुट की ओर से एकजुटता और नए विधायकों के जुडने का दावा भी किया गया है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan