मनीष गोधा, जयपुर। राजस्‍थान में सड़क हादसों की संख्‍या बढ़ रही है। आंकड़े इस बात की तस्‍दीक करते हैं कि यहां सड़कों पर शायद जीवन सस्‍ता हो गया है। बीते कुछ समय में यहां सड़क हादसों में मृतकों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है। अब हरकत में आई सरकार ने मंत्रियों की एक कमेटी गठित की है, लेकिन इससे क्‍या होगा, उस पर अब जनता की निगाहें रहेंगीं। राजस्थान में यहां एक अक्टूबर से अब तक के 54 दिन में 12 बड़ी सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी हैंं और इनमें 70 लोगों की मौत हो गई है।

राजस्थान में पिछले कुछ दिनो से लगातार बड़ी सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैंं। दो दुर्घटनाएं तो ऐसी रहींं जिनमें दस से ज्यादा लोगों की मौत हुई हैंं। सभी दुर्घटनाएं सुबह या देर रात की हैंं और तेज रफतार, बेसहारा पशु का सामने आना जैसे कारण इनमे रहे हैंं और लगभग सभी दुर्घटनाएं उत्तर पश्चिमी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, बीकानेर, जोधपुर जिलों में हुई हैंं। इन जिलों में सड़कोंं की स्थिति काफी हद तक ठीक है और यही कारण है कि तेज गति वाहन चलते हैंं। कुछ समस्या यहां कोहरे की भी है। वैसे भी राजस्थान में सड़क दुर्घटनाएं काफी होती हैं और औसतन हर वर्ष करीब दस हजार लोग इन सड़क दुर्घटनाएं में मारे जाते हैंं।

सरकार ने बनाई केबिनेट कमेटी- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में सड़क सम्बन्धी समस्याओं के के बारे में सुझाव देने के लिए पांच सदस्यीय मंत्री समूह गठित किया है। समूह में सार्वजनिक निर्माण मंत्री, नगरीय विकास मंत्री, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा शिक्षा राज्यमंत्री को सदस्य बनाया गया है। परिवहन मंत्री इसके संयोजक होंगे। मुख्यमंत्री ने इस बारे में इस बार के बजट में भी घोषणा की थी, लेकिन अब लगातार हो रही दुर्घटनाओं के बाद इसका गठन किया गया है।

यह हुई दुर्घटनाएं

23 नवम्बर- नागौर के कुचामन में बेसहारा पशु को बचाने के चक्कर में मिनी बस पेड से टकराई, 13 की मौत

23 नवम्बर- हनुमानगढ के रावतसर में बस और पिकअप की टक्कर- 3 की मौत

22 नवम्बर- झुंझुनूं के चिडावा में बेसहारा पशु को बचाने के चक्कर में गाडी पलटी, 2 की मौत

22 नवम्बर- इसी दिन सीकर के फतेहपुर में दो गाडियों की टक्कर, चार की मौत

18 नवम्बर- बीकानेर के श्री डूंगरगढ में बस और ट्रक की टक्कर- 12 की मौत

17 नवम्ब्र- बीकानेर के श्री डूंगरगढ में एक बेकाबू कार ने लोगों को कुचला, 4 की मौत

13 नवम्बर- सीकर में बस और जीप की टक्कर हुई, 8 की मौत

12 नवम्बर- बीकानेर के देशनोक में मिनी बस और जीप की टक्कर, 8 की मौत

12 नवम्बर- बाडमेर के बालोतरा में कार और ट्रक की टक्कर, 3 की मौत

5 नवम्बर- सिरोही के भीनमाल में कार और ट्रक की टक्कर, 5 की मौत

1 अक्टूबर- सीकर में दूसरे वाहन को बचाने के चक्कर में बस पलटी, 3 की मौत

1 अक्टूबर- खडी बस से टकराई जीप, 5 की मौत

Posted By: Navodit Saktawat