जयपुर। राजस्थान में सरकार के आवासन मण्डल की ओर से बसाई गई सरकारी कॉलोनियेां में अब सेनेटाइजेशन सेंटर बनाए जाएंगे। इस सेंटरों पर ऑटोमोटेक सेनेटाइजेशन मशीनें लगाई जाएंगी। सेंटर कॉलोनियो के प्रवेशद्वार पर बनाए जाएंगे।

राजस्थान में आवासन मण्डल सभी शहरों में आवासों का निर्माण करता है। कोविड संक्रमण के कारण उपजी स्थितियों को देखते हुए अब इन कॉलोनियों पर सेनेटाइजेशन सेंटरो के निर्माण का फैसला किया गया है। आवासन मण्डल के आयुक्त पवन अरोडा ने मण्डल की सभी मौजूदा आवासीय योजनाओं और निर्माणाधीन भावी परियोजनाओं में मुख्य द्वार पर सैनिटाइजेशन सेंटरों का निर्माण कराने के निर्देश दिए है।

उन्होंने बताया कि महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जो निर्देश जारी किए गए हैं, उनमें नियमित रूप से सभी को साबुन से हाथ धोना, हाथ धोने की व्यवस्था न होने पर हाथों को अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से सैनिटाइज करना मुख्य है।

उक्त दिशा निर्देशों की अनुपालना में मंडल द्वारा अपनी सभी मौजूदा और निर्माणाधीन आवासीय और व्यावसायिक योजनाओं में एक-एक सैनिटाइजेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी।इसके अलावा मण्डल की मौजूदा आवासीय परियोजनाओं में सैनिटाइजेशन सेंटर बनाने के लिए रेजीडेंट वेलफेयर सोसायटियों को भी प्रेरित किया जायेगा। जिन सोसायटियों द्वारा इनका निर्माण कर लिया जायेगा, उन्हें मण्डल द्वारा 25 हजार रुपए प्रति स्टेशन की प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

ये सेंटर कोविड-19 के लिए जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर बनाया जाएगा। इसमें सैनिटाइजेशन सेंटर का डिजाइन मण्डल द्वारा दिया जायेगा। इसमें सेंसर युक्त या पेडल युक्त मशीन लगाई जायेगी, जिनमें बिना हाथ लगाए लिक्विड सोप और पानी आयेगा, जिससे लोग हाथ धो सकेंग। . इसके साथ ही यहां सेंसर युक्त या पेडल युक्त हैण्ड सैनिटाइजर मशीन भी लगाई जाएगी, जिसमें बिना हाथ लगाए सैनिटाइजर आएगा और लोग अपने हाथों को सैनिटाइज कर सकेंगे। ये सेंटर कवर्ड होगा और आवासीय योजना के मुख्य प्रवेश द्वार पर बनाया जाएगा।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020