नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारु ने उनके साथ हुए एक ऑनलाइन धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज करवाई है। उनका आरोप है कि उनसे ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर 24 हजार रुपए की धोखाधड़ी की गई है। दिल्ली पुलिस के अनुसार यह ऑनलाइन फ्राड संजय बारु के साथ शराब की होम डिलीवरी करने के नाम पर किया गया है।

मनमोहन सिंह के पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारु का कहना है कि उनको फेसबुक पर 'ला केव वाइन एण्ड स्प्रीट' ( La Cave Wine and Spirit) के नाम से एक शराब विक्रेता का मोबाइल नंबर मिला था। संपर्क करने पर उस तथाकथित शराब विक्रेता ने बारु को कहा कि वह शराब डिलीवरी के लिए 24 हजार रुपए उसके खाते में ट्रांसफर कर दे। लेकिन पैसा ट्रांसफर करने के बाद जब उन्होंने उस नंबर पर कॉल किया तो वह बंद पाया गया। उसके बाद संजय बारु ने हौजखास पुलिस स्टेशन में इस धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई।

पुलिस की तहकिकात में पता चला कि आरोपी ने फर्जी नाम से कई बैंक खाते खोल रखे हैं। पुलिस को पता चला कि साइबर क्राइम को राजस्थान के भरतपुर से अंजाम दिया गया है। पुलिस को तफ्तीश में यह भी पता चला कि आरोपी सीम कार्ड और बैंक खातों का इस्तेमाल दूसरे राज्यों जैसे आसाम, पंजाब, महाराष्ट्र और पंजाब से कर रहा है। इससे उसको ट्रैस करने में दिक्कत हो रही थी। जांच में यह भी पता चला कि संजय बारु ने जो पैसा जमा किया था वह पंजाब नेशनल बैंक में जमा हुआ था और खाताधारक का मान अकीब जावेद है और वह भरतपुर, राजस्थान का रहना वाला है।

इसके बाद पुलिस ने आरोपी को उसके घर से धरदबोचा। आरोपी का कहना है कि वह फर्जी सिम के जरिए दूसरे राज्यों में रहने वाले लोगों को शिकार बनाता था। पैसा ट्रांजेक्शन होने के 5 से 10 मिनट के अंदर सारा पैसा दूसरे राज्यों के बैंक खातों या मनी वॉलेट में ट्रांसफर कर देता था उसके बाद वह इस पैसे को अपने खाते में जमा कर लेता था। योजना को काफी सोच-समझकर अंजाम दिया जाता था, जिससे पुलिस उस तक नहीं पहुंच पाती थी।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना