जयपुर। सरकारी बसों में महिलाओं की सुरक्षा को अहमियत देेते हुए राजस्थान रोडवेज ने इस बार पैनिक बटन वाली बसें खरीदी है। इसके साथ ही बसों में मोबाइल चार्ज करने की सुविधा भी दी गई है। रोडवेज ने इसे 876 बसो का ऑर्डर दिया है। इनमें से 51 बसों को शनिवार को परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इन बसों को जोधपुर, जयपुर व बूंदी डिपो को आवंटित किया जाएगा। 31 मार्च तक सभी 876 बसें रोडवेज को मिल सकेंगी।

राजस्थान रोडवेज में लम्बे समय से नई बसो की खरीद रूकी हुई थींं। अब नई बसें कई तरह की आधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं। इनमें महिलाओं के लिए पैनिक बटन है। बस में ही यात्रियों की सुविधा के लिए मोबाइल रिचार्ज की व्यवस्था है। इसके अलावा मुख्यालय से ही बस की लोकेशन जांचने के लिए व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम भी लगाया गया है। बसों में इलेक्ट्रोनिक कंट्रोल यूनिट, उद्घोषणा प्रणाली माइक भी लगाए गए हैंं। साथ ही, बस में आगे व पीछे एलईडी स्क्रीन बोर्ड लगाए गए है।

जिसमें बस के रूट व टाइम से जुड़ी जानकारी चलती रहेगी। इस मौके पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि आजादी के बाद रोडवेज के इतिहास में पहला मौका है जबकि 876 नई बसों को खरीदा गया है। इससे पहले वर्ष 2016 में 498 नई बसें आई थींं। खाचरियावास ने यह भी कहा कि पिछली सरकार ने रोडवेज बसों को बंद करने की तैयारी कर ली थी।

खाचरियावास ने यह भी बताया कि इनमें 48 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीद रहे है। आगामी 13 मार्च को इलेक्ट्रिक बसों का प्रोटोटाइप मिलेगा। ये बसें दिल्ली के बीकानेर हाउस से चलाई जाएंगी। वहीं, इस मौके पर मौजूद रोडवेज के अध्यक्ष रविशंकर श्रीवास्तव ने कहा कि 876 नई बसों की खरीद हो चुकी है। आने वाले समय में 2,000 नई बसों की खरीद करेंगे।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket