Tiddi Dal Attack : राजस्थान में टिड्डी दलों के हमले लगातार जारी है। गुरुवार को बाडमेर, जैसलमेर, नागौर, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर, दौसा जिलों में टिड्डी दल देखे गए। वहीं राजस्थान हाईकोर्ट ने केंद्र के कृषि मंत्रालय, डायरेक्टरेट ऑफ प्लांट प्रोटेक्शन, क्वारंटानइ एंड स्टोरेज और राज्य के कृषि विभाग से पूछा है कि प्रदेश में टिड्डियों के प्रसार को रोकने के लिए बनाई गई आपात योजना को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए क्या किया जा रहा है।

राजस्थान में टिड्डी दलों के समस्या लगातार बनी हुई और हर रोज अलग अलग जिलों में टिड्डी दलों के हमले हो रहे हैंं। इस मामले में राजस्थान हाईकोर्ट ने अधिवक्ता विजय पूनिय की ओर से जारी जनहित याचिका पर सरकार को नोटिस जारी किए हैंं। न्यायाधीश सबीना और न्यायाधीश सीके सोनगरा की खंडपीठ ने ये नोटिस जारी किए है। याचिका में कहा गया कि टिड्डियों के प्रसार को रोकने के लिए यूएनओ ने गाइडलाइन बना रखी है। टिड्डियों पर वाहनों से छिड़काव करने से रोकथाम नहीं होने पर हवाई छिड़काव भी करने का प्रावधान है।

कृषि मंत्रालय के अधीन आने वाले पौध संरक्षण निदेशालय ने इसके लिए आपात योजना भी बनाई थी। जिसके तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कार्य निर्धारित किए गए है। वहीं इसके लिए अलग से बजट का भी प्रावधान किया गया है। लेकिन योजना के तहत काम नहीं करने से टिड्डियों ने प्रदेश के कई जिलों में पूरी फसल को ही बर्बाद कर दिया है। याचिका में गुहार की गई है कि इस योजना को प्रभावी रूप से लागू किया जाए और प्रभावितों को क्षतिपूर्ति दिलाई जाए। जिस पर सुनवाई करते हुए खंडपीठ ने संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

वहीं गुरुवार को राजस्थन के उत्तर पश्चिमी हिस्से के कई जिलों जैसे बाडमेर, जैसलमेर, श्रींगगानगर, हनुमानगढ, नागौर और दौसा में टिड्डी दलों ने हमला किया। विभाग के संयुक्त निदेशक सुवालाल जाट ने बताया कि जहां टिड्डी दल देखे गए हैंं, वहां नियंत्रण की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन दिनों लगातार टिड्डी दल देखे जा रहे है और सूचना मिलने पर वहां टीम भेज कर तुरंत कीटनाशक का छिड़काव कर नियंत्रण किया जाता है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags