जोधपुर,4 जून । मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, सिरोही, बीकानेर आदि क्षेत्रों में तेज आंधी चलने के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की चेतावनी जारी की है। हालांकि ये मानसून पूर्व की बरसात है, लेकिन इससे गर्मी से राहत मिली है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में नोतपा के प्रभाव के बाद अब बादलों की आवाजाही के साथ हल्की हवाओं से गर्मी का मिजाज कुछ नरम पड़ा है। जोधपुर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया ,जबकि दो दिन पहले तक यहां 43 डिग्री से 45 डिग्री तक तापमान पहुंच गया था।

इधर शुक्रवार को पाली जिले के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि भी देखने को मिली है। पाली शहर के निकटतम गांव और इलाकों में बारिश के साथ साथ ओले भी गिरे, जिससे तापमान में कमी दर्ज की गई है और मौसम खुशनुमा हुआ है। इसी प्रकार सिरोही जिले के हिल स्टेशन माउंट आबू में भी सवेरे बादलों का डेरा रहा जो दिन बढ़ने के साथ चली हवाओं से ओझल हुआ। संभाग के बाड़मेर जैसलमेर जालौर क्षेत्र में भी धूल भरी आंधी चलने के साथ हल्की बूंदाबांदी की चेतावनी मौसम विभाग के द्वारा जारी की गई है।

पश्चिमी राजस्थान में दो दिन तेज धूलभरी आंधी चलने की संभावना है । इसकी गति लगभग 40-50 किमी प्रति घंटा तक रह सकती है । इसके साथ ही आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में मानसून तीन सप्ताह बाद आने की संभावना है, लेकिन प्रदेश के कई जिलो में प्री-मानसून की बौछारें शुरू हो गई हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून को लेकर राजस्थान में परिस्थितियां अनुकूल है। यहां तय समय पर यानी 20 से 25 जून के बीच मानसून पहुंच सकता है। राजस्थान में दक्षिणी पूर्वी यानी उदयपुर-कोटा संभाग के रास्ते मानसून आ सकता है। राजस्थान में औसत बरसात होने की उम्मीद है । मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दो दिनों में बांसवाड़ा, अलवर, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, कोटा के साथ बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और नागौर जिलों में कहीं-कहीं पर धूल भरी आंधी चलने के साथ ही हल्की बरसात हो सकती है ।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags