जयपुर। CoronaVirus update: देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए केंद्र सरकार अब राजस्थान का भीलवाड़ा मॉडल पूरे देश में लागू कर सकती है। भीलवाड़ा में सबसे पहले कोरोना पॉजिटिव केस मिला था, लेकिन बाद में राज्य सरकार ने बेहतरीन प्रयास करते हुए इसे केवल 30 के आसपास पर रोक दिया। ऐसे में कोरोना वायरस से निपटने को लेकर यहां अपनाई गई नीति पूरे देश में लागू हो सकती है।

केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने प्रदेश के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता से इस मॉडल को लेकर विस्तृत जानकारी मांगी। साथ ही इस बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है। राजस्थान के मुख्य सचिव ने बताया कि कैबिनेट सचिव गौबा ने कोरोना से बचाव के लिए भीलवाड़ा में किए गए उपायों की तारीफ करते हुए इस मॉडल को देशभर में लागू करने के संकेत दिए है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने भी इस बारे में प्रदेश में चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिह से जानकारी मांगी है।

ये है भीलवाड़ा मॉडल

प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि भीलवाड़ा में कोरोना का प्रकोप मार्च के तीसरे सप्ताह में एक साथ फैला तो सरकार ने घर-घर स्क्रीनिग शुरू की। इस दौरान 18 लाख लोगों की जांच की गई। इसके लिए 15 हजार टीमें बनाई गई थीं। पहले लॉकडाउन और फिर कर्फ्यू का सख्ती से पालन किया गया। पॉजिटिव पाए गए लोगों को तत्काल आइसोलेट किया गया। क्वारंटाइन किए गए लोगों के घरों के बाहर पुलिस का पहरा लगा दिया, जिससे वे बाहर नहीं निकल सकें। शर्मा ने बताया कि इससे पहले जयपुर के एसएमएस अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज को लेकर यहां के चिकित्सकों ने जो दवाइयां काम में ली थीं, उनके बारे में भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी मांगी थी। उन दवाइयों के कारण कई मरीज स्वस्थ्य हुए हैं।

किसी को नहीं दिया प्रवेश

भीलवाड़ा में जब हालात बिगड़े तो लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया गया। इस दौरान जनप्रतिनिधियों, मीडियाकर्मियों और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को भी शहर में प्रवेश नहीं दिया गया। जिला प्रशासन और पुलिस के भी कुछ ही अधिकारी शहर में गए। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर जोर दिया गया। डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ ने अपना मनोबल ऊंचा रखा। इसका असर भी दिखा और कई संक्रमित मरीज ठीक हो गए ।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना