Menu

Rajasthan Budget 2020 Live: CM अशोक गहलोत ने कहा - सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए 7 संकल्प लिए

Thu, 20 Feb 2020 01:30 PM (IST) | Neeraj Vyas

HIGHLIGHT

  1. गहलोत सरकार का दूसरा बजट आज
  2. सीएम अशोक गहलोत पेश कर रहे बजट
  3. सरकार को आर्थिक तंगी से उबारना बड़ी चुनौती

Rajasthan Budget 2020 Live: सीएम अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण के दौरान कई बड़े ऐलान किए हैं। इसमें युवाओं और किसानों के साथ ही उद्योगों का भी ध्यान रखने की कोशिश की गई है। बजट में स्वास्थ्य सेवाओं पर खासा जोर दिया गया है। किसानों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कृषि यंत्रों को किराए पर देने की नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। इसके लिए 300 नए सेंटर्स का भी सरकार द्वारा निर्माण कराया जाएगा। स्कूलों में शनिवार को नो बैग डे घोषित करने के साथ ही सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने पर जोर है। राज्य में पेयजल संकट को दूर करने के लिए भी बड़े वादे किए गए हैं।

20 February 2020
  • 01:28 PM

    Rajasthan Budget 2020 press conference @

     सीएम गहलोत ने कहा हर घर को नल एक बड़ी महत्वाकांक्षी योजना बनाई है सरकार ने। हमने खेलों पर विशेष ध्यान दिया है। इसके लिए ब्लॉक, डिस्ट्रिक्ट और स्टेट लेवल पर खेलों का प्रावधान रखा है। 

  • 01:20 PM

    Rajasthan Budget 2020 @ निरोगी राजस्थान, संपन्न किसान एक संकल्प

     प्रेस कांफ्रेस के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि हम 7 संकल्पों को लेकर चलेंगे। एक संकल्प निरोगी राजस्थान और संपन्न किसान का है। इसके लिए सरकार की ओर से इस बजट में कई घोषणाएं की गई हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी बड़ा बजट रखने का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा कि अस्पतालों और चिकित्सा सेवाओं के लिए सरकार पर्याप्त पैसा देगी। 

  • 01:14 PM

    Rajasthan Budget 2020 Udaipur @ CM अशोक गहलोत की प्रेस कांफ्रेंस

     बजट भाषण पेश करने के बाद सीएम अशोक गहलोत प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने 7 संकल्प लिए हैं। उन्होंने मिलावट से होने वाले नुकसान का जिक्र करते हुए कहा कि इसके लिए सरकार ने बड़ी योजनाएं बनाई है। उन्होंने कहा कि हमने यह संकल्प लिया है कि राजस्थान में किसी की हिम्मत न हो कि वह खाद्य पदार्थों में मिलावट कर सके। 

  • 12:51 PM

    Rajasthan Budget 2020 Udaipur @ 1 घंटा 42 मिनट चला बजट भाषण

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बजट भाषण खत्म हो गया है। यह 1 घंटा 42 मिनट चला। इस दौरान गहलोत सरकार ने मूलभूत सुविधाओं को लेकर बड़ी घोषणाएं की। इसके अलावा किसानों, युवाओं को लेकर भी कई ऐलान किए गए हैं। घर-घर में पेयजल पहुंचाने का वादा करने के साथ ही सौर ऊर्जा के जरिये बिजली की कमी को पूरा करने की घोषणा की गई है। सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देते हुए बजट में उनका महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाने की घोषणा भी की गई। 

  • 12:37 PM

    Rajasthan Budget 2020 Udaipur @ 53 हजार पदों पर होगी नई भर्तियां

    सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को भी सौगात देते हुए बड़ी घोषणा की है। सरकार ने 53 हजार 151 पदों पर नई भर्तियों की घोषणा की है। इस बंपर भर्ती का सीधा फायदा युवाओं को मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा सरकार ने 1 फीसदी स्टाम्प ड्यूटी बढ़ाने की भी घोषणा कर दी है। इससे रजिस्ट्री कराना महंगा हो जाएगा। एमएसएमई को सरकार ने स्टाम्प ड्यूटी में छूट दी है। 

  • 12:33 PM

    Rajasthan Budget 2020 @ 5 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

     गहलोत  सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए उनके महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है। सरकार ने 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है। इसके साथ ही कर्मचारियों को अब 12 प्रतिशत के बजाय 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। इससे प्रदेश के लाखों कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। 1 जुलाई 2019 से इसका लाभ मिलेगा। 

  • 12:27 PM

    Rajasthan Budget 2020 Udaipur @ उदयपुर की 2 नदियों का कायाकल्प होगा

    राजस्थान सरकार ने अपने दूसरे बजट में उदयपुर की आयड़ और सीसारमा नदी का कायाकल्प करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा 10 करोड़ रुपए की लागत से प्रवासी राजस्थानी समिट की बड़ी घोषणा भी की गई है। राजस्थान रत्न पुरस्कार भी दोबारा शुरू करने का सरकार ने निर्णय लिया है। जयपुर एयरपोर्ट पर बंद स्टेट फ्लाइंग स्कूल फिर से शुरू किया जाएगा। सीवरेज सफाई के लिए सफाईकर्मियों को आधुनिक उपरकरण उपलब्ध कराने का भी बजट में प्रावधान किया गया है। पानी की बिछी जर्जर लाइनों को भी बदलने का प्रावधान रखा गया है। 

  • 12:22 PM

    Rajasthan Budget 2020 @ निरोगी राजस्थान के लिए 100 करोड़

    राजस्थान सरकार ने निरोगी राजस्थान के लिए 100 करोड़ की राशि आवंटित की है। महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए भी 100 करोड़ की घोषणा की गई है। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 14 हजार करोड़ से ज्यादा का प्रावधान किया गया है। स्टार्टअप्स के लिए 75 करोड़ का प्रावधान किया गया है। चंबल से अलग-अलग जगह पानी पहुंचाने के लिए बनाई जाएगी डीपीआर। इसके अलावा 25 हज़ार किसानों को सौर ऊर्जा पंप उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा गया है। 

  • 12:08 PM

    Rajasthan Budget 2020 @ सड़क हादसे में घायल का अस्पताल में इलाज अनिवार्य

    सड़क हादसे में घायल हुए लोगों का इलाज करने से अब अस्पताल मना नहीं कर सकेंगे। सड़क हादसे में घायल व्यक्ति का निकटवर्ती अस्पताल में इलाज करना अनिवार्य होगा। इसके लिए कानून में बदलाव किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि तमिलनाडु से एक टीम इसका प्रशिक्षण लेकर आई है। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में तमिलनाडु देश का अव्वल राज्य है। तमिलनाडु में सड़क हादसों में मरने वाले लोगों की संख्या में 30 फीसदी की कटौती हुई है। प्रदेश में सड़क दुर्घटना में कमी लाने वाली तीन जिलों को पुरस्कार देने की घोषणा भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की।

  • 12:03 PM

    Rajasthan Budget 2020 @ प्रदेश में खुलेंगी 44 नई कृषि उपज मंडी

    किसानों के लिए गहलोत सरकार ने बड़ी घोषणा की है। किसानों को सुविधा मिल सके इसके लिए प्रदेश में 44 नई कृषि उपज मंडी खोली जाएंगी। इसके अलावा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए रूफटॉप सोलर सिस्टम विकसित किए जाएंगे। अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क स्थापित किया जाएगा। बजट में सहकारी बैंकों को 534 करोड़ उपलब्ध कराने की भी घोषणा की गई है। 30 हजार का सौर ऊर्जा उत्पादन करने का भी सरकार द्वारा लक्ष्य रखा गया है। 

  • 11:59 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ सौर ऊर्जा नीति जारी की, जयपुर में 5 उच्च जलाशय की घोषणा

    बजट पेश करने के दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। राजस्थान सरकार ने सौर ऊर्जा नीति भी जारी की। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। उन्होंने राज्य की विशेष भौगोलिक स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार से 50 फीसदी की बजाय 90 फीसदी आवंटित किए जाने की मांग भी की। जिससे पानी, बिजली और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं में बेहतर प्रयास किया जा सके। बजट भाषण में सीएम ने जयपुर में 5 उच्च जलाशय बनाने की घोषणा भी की है, जिससे वहां पानी की समस्या का समाधान हो सके। 

  • 11:55 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ हर घर में जल पहुंचाने का वादा

     

    राजस्थान के कई इलाके पानी की कमी से जूझते रहे हैं। इसे लेकर बजट में हर घर में जल पहुंचाने का वादा करते हुए विभिन्न घोषणाएं की हैं। सीएम अशोक गहलोत ने कहा राज्य सरकार पेयजल को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। केंद्र सरकार के जल जीवन योजना में राज्य सरकार की 50 फीसदी हिस्सेदारी है। केंद्र से इस योजना में 90 फीसदी मदद की मांग की गई है। पानी-बिजली-सड़क हमारा छठवां संकल्प है। हमें केंद्र सरकार से फिलहाल 50 फीसदी राशि मिल रही है। धौलपुर के राजाखेड़ा में पेयजल समस्या का निदान करने की भी इस बजट में घोषणा की गई है। 

  • 11:48 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ हर शनिवार सरकारी स्कूलों में होगा नो बैग डे

     

    गहलोत सरकार ने बजट पेश करने के दौरान बड़ी घोषणा की है। सरकार ने कहा कि सभी सरकारी स्कूलों में शनिवार को नो बैग डे घोषित किया जाएगा। इससे स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के पढ़ाई के बोझ से कुछ हद तक मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस दिन स्कूलों में पढ़ाई नहीं होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा का विकास करना हमारी प्राथमिकता है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षकों की व्यवस्था करने की भी घोषणा की गई है। 

  • 11:48 AM

    Rajasthan Budget 2020 Jaipur @ जयपुर में खादी प्लाजा की घोषणा

    जयपुर में खादी प्लाजा की घोषणा की गई है। इसके अलावा प्रदेश में वन स्टॉप शॉप प्रणाली शुरू करने की घोषणा। कई जगह नए औद्योगिक क्षेत्रों को बनाने का भी बजट में ऐलान किया गया है। सीएम गहलोत ने खादी संस्थाओं का कम्प्यूटरीकरण करने का भी ऐलान किया है। गहलोत ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी बेहतर काम किया जा रहा है। उन्होंने पर्यटन विकास कोष का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पर्यटन में अपार संभावनाएं हैं, इसे बढा़वा देने से रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी। 

  • 11:39 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ ओलंपिक खिलाड़ियों को सौगात

     सीएम गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य खेलों में अब क्रिकेट को भी शामिल किया जाएगा। राज्य खेलों की तरह जिला स्तरीय खेलों का भी आयोजन किया जाएगा। एशियन गेम्स में पदक जीतने पर बड़ा इनाम  मिलेगा। गोल्ड पर 3 करोड़, रजत पर 2 करोड़ और कांस्य जीतने पर 1  करोड़ की राशि दी जाएगी। खेलों में नई प्रतिभाएं उभर सके इसके लिए भी सरकार ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। क्रिकेट के अलावा भी अन्य खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार अतिरिक्त प्रयास करेगी। 

  • 11:35 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ किसानों को पशुपालन प्रशिक्षण

    बजट में 4000 किसानों को पशुपालन का प्रशिक्षण दिए जाने का प्रावधान रखा गया है। नेहरू बाल संरक्षण केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। पालनहार योजना को बढ़ावा दिया जाएगा। बचपन से मूक बधिर बच्चों के इलाज के लिए नई घोषणा। अब तक 899 बच्चों को इसके लिए सहायता दी जा चुकी है, बाल्यकाल की प्रारंभिक अवस्था में ही हियरिंग स्क्रीन की अनिवार्यता को नीति बनाकर लागू करेंगे। सरकार TSP एरिया में कौशल विकास केंद्र विस्तारीकरण में 5000 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण भी देगी। गहलोत ने आंगनबाड़ी वर्कर, आशा सहयोगिनी और ANM के बीच में समन्वय पर विशेष ध्यान दिए जाने की बात भी कही। 

  • 11:27 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ किसानों को किराए पर मिलेंगे कृषि यंत्र

     किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने किसानों को किराए से कृषि यंत्र उपलब्ध कराने की घोषणा की है। 300 कृषि यंत्र हायरिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा 100 नई गौण कृषि उपज मंडी बनाने का भी ऐलान किया गया है। किसानों के खेत के पास कृषि विपणन सुविधा केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे। पहली बार किसान बने लोगों को1 हजार करोड़ का लोन दिया गया। 

  • 11:27 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ कैंसर की जांच के लिए आधुनिक मशीनें स्थापित होंगी

     बजट में जयपुर, जोधपुर व बीकानेर में कैंसर की जांच के लिए अत्याधुनिक मशानें स्थापित करने का प्रावधान रखा गया है। 100 करोड़ से निरोगी राजस्थान प्रबंधन का गठन करने का निर्णय लिया गया है। हमारी निशुल्क दवा योजना देशभर में मिसाल बन चुकी है। निशु्ल्क दवाओं की संख्या बढ़ाकर 709 कर दी गई है। गहलोत ने राज्य में खजूर की खेती को बढ़ावा देने और उसे विकसित करने के लिए 1005 हेक्टेयर में खजूर की खेती विकसित होगी।

  • 11:26 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ मेडिकल कॉलेजों के लिए 4 हजार करोड़

     प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए सरकार ने मेडिकल कॉलेजों के निर्माण के लिए 4 हजार करोड़ की राशि आवंटित की है। राज्य में डिजीटल हेल्थ सर्वे किया जाएगा। प्रत्येक जिले में लैब की स्थापना की जाएगी। जिला चिकित्सालयों में सिटी स्कैन व एमआरआई की व्यवस्था की जाएगी। गहलोत ने कहा स्वास्थ्य धन के आगे सोना चांदी कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि यह बजट स्वस्थ्य राजस्थान को समर्पित है। 

  • 11:26 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ मिलावटखोरी रोकने अलग अथॉरिटी

     सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा है कि राज्य में मिलावटखोरी रोकने के लिए अलग अथॉरिटी का गठन किया जाएगा। हर जिले में खाद्य जांच के लिए लैब बनाई जाएगी। स्वस्थ राजस्थान और समृद्ध किसान पर हमारा जोर होगा। स्वास्थ्य के धन के आगे सोना चांदी कुछ भी नहीं है। सीएम गहलोत ने कहा कृषि की विकास दर में कमी आई है। केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि जीएसटी और नोटबंदी पर अब बोलते नहीं है।

  • 10:52 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ विधानसभा पहुंचे CM गहलोत

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधानसभा पहुंच गए हैं। वे अब से कुछ देर बाद सरकार के कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने जा रहे हैं। इस बजट से आम जनता को काफी उम्मीदें हैं। 

  • 10:43 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ स्पीकर सीपी जोशी विधानसभा पहुंचे

    राजस्थान सरकार का बजट थोड़ी देर में पेश होने जा रहा है। इसके लिए स्पीकर डॉ. सीपी जोशी विधानसभा पहुंच गए हैं। सीएम अशोक गहलोत भी कुछ वक्त में ही विधानसभा के लिए रवाना होने वाले हैं। 

  • 10:14 AM

    Rajasthan Budget 2020 @ नई सिंचाई परियोजनाओं का ऐलान संभव

     बजट में सिंचित इलाका बढ़ाने की घोषणा संभव है। नई लघु सिंचाई परियोजनाओं का ऐलान भी संभव है। पुलिस विभाग को मजबूत बनाने के लिए उसके आधुनिकीकरण से जुड़ी घोषणा भी हो सकती है। 

  • 09:57 AM

    बजट में गांव, गरीब और किसानों के लिए भी बड़े ऐलान संभव हैं। गहलोत सरकार का पहला बजट आम जनता की उम्मीदों पर ज्यादा खरा नहीं उतरा था, ऐसे में इस बार जनता को भी सरकार से खासी उम्मीद है।

  • 09:43 AM

     बजट में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए भी प्रावधान किया जा सकता है। इस बजट से किसानों और युवाओं को भी काफी उम्मीद है। माना जा रहा है कि सरकार बजट में कुछ बड़े ऐलान भी कर सकती है। 

  • 09:32 AM

    गहलोत सरकार के इस बजट में सरकारी भर्तियों पर बड़ा ऐलान संभव है। पुलिस, शिक्षा, चिकित्सा और कृषि क्षेत्र में नई भर्तियां हो सकती हैं। इसके अलावा पिछड़े इलाकों में नए उद्योगों को लगाने पर फोकस रह सकता है। 

  • 08:39 AM

    इसके अलावा खनिज और पर्यटन में कुछ नई घोषणाएं भी की जा सकती है। इसके साथ ही बडे प्रोजेक्ट्स जैसे जयपुर मेट्रो के दूसरे चरण की शुरूआत, सिंचाई और पेयजल परियोजनाओं पर फोकस किया जा सकता है। 

  • 08:38 AM

     सरकार का फोकस निवेश बढ़ाने के साथ ही प्रदेश के घरेलू और कुटीर उद्योगों को भी बढ़ावा देने पर हो सकता है जिससे रोजगार और व्यापार के अवसर बढ़ सकें।

  • 08:34 AM

     राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार के कार्यकाल का दूसरा बजट आज पेश होने जा रहा है। सुबह 11 बजे सीएम गहलोत बजट पेश करना शुरू करेंगे। सरकार के खाली खजाने को भरना बड़ी चुनौती मानी जा रही है। ऐसे में जनता पर करों का कुछ बोझ भी बढ़ने की आशंका है।

     

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK