मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। 2015 बीत रहा है और 2016 हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। ऐसे में यह सवाल तो आपके मन में उठता ही होगा कि अगला साल आपके लिए कैसा होगा।

ज्‍योतिषियों के अनुसार आने वाले वर्ष का राजा ग्रह शुक्र है। बुध इसका मंत्री है। खास बात यह है कि ये दोनों ही ग्रह प्रेम का कारक माने जाते हैं। यानी यह अगला साल प्रेमियों के लिए अच्‍छा साबित हो सकता है। जिनका प्रेम सच्‍चाई और ईमानदारी पर टिका उनके रिश्‍ते को शुक्र और मजबूत करेगा, जबकि जो लोग नए संबंध शुरू करना चाहते हैं, उन्‍हें काफी सोच-समझकर फैसला करना होगा।

आइए जानते हैं कि अलग-अलग राशियों पर इस स्‍ि‍थति का क्‍या प्रभाव पड़ेगा:

मेष : यदि आपकी राशि मेष है तो आपके लिए यह साल प्‍यार-मोहब्‍बत के लिए नहीं है। यदि आपका पहले से ही प्रेम संबंध है तो उसमें इस साल उलझन की स्थिति बन सकती है। ऐसे में हर कदम सोच-समझकर उठाना होगा।

वृष : वृष राश‌ि वालों के स्‍वाभाव में ही प्रेम होता है। इसलिए इस राशि वालों का प्‍यार और मजबूत होगा तथा आप अपने रिश्‍ते को मंजिल तक पहुंचा पाएंगे।

म‌िथुन : मिथुन राशि वालों के लिए यह साल प्रेम के मामले में काफी सुखद रहेगा। लेकिन आपको अपनी वाणी और भावनाओं पर नियंत्रण रखना होगा।

कर्क : इस राशि वालों अपने से बड़े उम्र के लोगों की ओर आकर्षण हो सकता है। प्रेम संबंधों को लेकर अगस्‍त के बाद किए गए फैसले हितकारी साबित होंगे।

स‌िंह : प्रेम के मामले में यह साल आपके लिए म‌िलाजुला रहेगा। वर्ष की शुरुआत में जिनके नए र‌िश्ते बने हैं वो उलझन में रहेंगे। संबंध टूटने का डर सता सकता है। अगस्त के बाद स्‍थ‌ित‌ि स्‍पष्‍ट हो जाएगी।

कन्या : अगस्‍त के बाद प्रेम संबंधों के लिए बेहतर समय है। र‌िश्ते में आने वाले मतभेदों को समझदारी से सुलझाना होगा। कन्‍या राशि के व्‍यक्ति के साथ आपका संबंध सीरियस बन सकता है।

तुला : अगस्‍त के पहले तक आपको अपने प्रेम संबंध के प्रति सतर्क रहना होगा। मनमुटाव हो सकता है इसलिए संयम से काम लें। प्रेम संबंधों को लेकर जल्‍दबाजी में फैसले न करें।

वृश्च‌िक : साल की शुरुआत छोटे-मोटे मतभेद और कहासुनी से हो सकती है। संतान की इच्छा रखने वाले व‌िवाह‌ित व्यक्त‌ियों की चाहत पूरी हो सकती है। प्रेमी की तलाश में जो लोग हैं उनकी तलाश पूरी होने की भी संभावना बन रही है।

धनु : यह साल प्रेम संबंधों के लिए न तो अच्‍छा है और न ही बुरा। रिश्‍तों में शक का बीज पड़ सकता है। माता-पिता प्रेम के खिलाफ खड़े हो सकते हैं।

मकर : साल की शुरुआत में प्रेम संबंध एवं पार‌िवार‌िक जीवन में कुछ उलझन रह सकती है। रिश्‍तों में तनाव आ सकता है। हालांकि जुलाई-अगस्‍त के बाद स्थिति में सुधार आ सकता है।

कुंभ : प्रेम संबंधों के लिए यह साल सामान्‍य रहेगा। किसी को प्रपोज कर सकते हैं। व‌िवाह‌ित जोड़ों के बीच प्रगाढ़ता रहेगी। दांपत्‍य में छोटे-मोटे विवाद आ सकते हैं।

मीन : प्‍यार का इजहार करने के लिए अगस्‍त तक का इंतजार करिए। प्रेम में गंभीरता बनाए रखें तथा संयम बरतें। व‌िश्वसनीयता बनाए रखना होगा। अगस्त के बाद का समय आपके पक्ष में हो सकता है।

Posted By: