ज्ञानेन्द्र सिह, कुंभनगर। दिव्य और भव्य कुंभ के चलते संगमनगरी में आध्यात्मिक चेतना की गंगा बह रही है। संगम तट पर मंत्रोच्चार, ऋषियों के प्रवचन, मुग्धकारी संगीत, नादों का समवेत अनहद नाद से कुंभ नगर में उत्सव का माहौल है। दुनिया के सबसे बड़े जनसमागम में देश-दुनिया से पर्यटक इसके आकर्षण से खिंचे चले आ रहे हैं।

अब 24 जनवरी को करीब 30 देशों के ढाई हजार प्रवासी भारतीय भी आ रहे हैं। इनके कुंभ भ्रमण की तैयारियों का जायजा लेने शुक्रवार को केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिह भी पहुंचे। प्रवासी भारतीय वाल्वो बसों से 24 जनवरी की सुबह वाराणसी से कुंभ मेला क्षेत्र के सेक्टर 20 में बसाई गई टेंट सिटी में पहुंचेंगे। फिर क्रूज और मोटरबोट से संगम पहुंचकर पुण्य की डुबकी लगाकर आरती-पूजा करेंगे। इसके बाद किला के पास वीआइपी घाट पहुंचेंगे, जहां से मूल अक्षयवट का दर्शन और बड़े हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे।

इसके बाद किला घाट मार्ग पर लंच करेंगे। संगम नोज और अरैल स्थित सेल्फी प्वाइंट पर फोटोग्राफी करा अरैल क्षेत्र में स्थित कलाग्राम में भारतीय कला से परिचित होंगे। संस्कृति ग्राम में उनको भारत की संस्कृति और सभ्यता से अवगत कराया जाएगा। टेंट सिटी में लौटकर डिनर करेंगे। उसके बाद रात में ट्रेन से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

शुक्रवार को केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने प्रवासी भारतीयों के आगमन को लेकर अरैल में वीआइपी घाट, संगम, टेंट सिटी, अक्षयवट और बड़े हनुमान मंदिर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कुंभ मेला प्रशासन के अधिकारियों के साथ अरैल स्थित अस्थायी सर्किट हाउस में बैठक कर दिशा-निर्देश दिए।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री के भी आने की उम्मीद

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शिरकत करेंगे। वह अपने मूल स्थान बलिया भी जाएंगे। इस बीच उन्हें समय मिलेगा तो कुंभ में भी आएंगे।

उत्तर से दक्षिण तक के व्यंजनों का चखेंगे स्वाद

लंच में उत्तर से दक्षिण भारत तक के व्यंजनों की श्रंखला परोसी जाएगी। उत्तर प्रदेश के व्यंजन छोले-भटूरे, दाल-बाटी, मध्य प्रदेश का रसाज, राजस्थान का चूरमा, पंजाब-हरियाणा का राजमा-छोला, दक्षिण भारतीय व्यंजनों में डोसा, इडली-बड़ा भी दिया जाएगा। अरहर दाल, मिक्स वेज, पनीर टिक्का, मलाई कोप्ता, रायता, ग्रीन सलाद, चटनी, अचार, चपाती और चावल भी रहेगा। स्वीट डिश में गुलाब जामुन, जलेबी, गाजर, मूंग हलवा तथा आइसक्रीम होगी।

Posted By:

  • Font Size
  • Close