Rashi Parivartan: 13 सितंबर, रविवार से गुरु यानी बृहस्पति की स्थिति में बदलाव हुआ है। अब गुरु मार्गी हो गया है। इसका विभिन्न राशियों पर अलग-अलग तरह से असर पड़ेगा। चार महीने बाद यह पहला मौका है जब गुरु ने अपनी स्थिति बदली है। अब तक यानी पिछले 122 दिनों से गुरु वक्री थे। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, गुरु 20 नवंबर को मकर राशि में जाने तक मार्गी ही रहेगा। जब भी गुरु की स्थिति बदलती है धार्मिक काम, बौद्धिक क्षमता, पद-प्रतिष्ठास राजनीति, अर्थ व्यवस्था और मान-सम्मान को लेकर असर साफ दिखाई देता है। जानिए ज्योतिषाचार्योंं की नजर में इसका विभिन्न राशियों पर क्या असर पड़ेगा।

यह राशि परिवर्तन मेष, मिथुन, सिंह और वृश्चिक राशि वालों के लिए शुभ रहेगा। इन राशि वालों का किस्मत साथ देंगी। योजनाएं बनेंगी और सफल रहेंगी। जो मेहनत करेंगे, उसका पूरा फायदा मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए तरक्की के योग हैं। वहीं वृष, कर्क, कन्या, तुला, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों को इस दौरान संभलकर रहना होगा। सलाह दी जा रही है कि ये राशिवाले किसी भी काम में जल्दबाजी न करें। कोई नया काम शुरू करने से पहले अच्छी तरह सोच लें। कोई रिस्क न लें।

- ज्योतिषाचार्योंं का मानना है कि गुरु की स्थिति बदलने से व्यापार में तेजी आएगी। मौजूदा हालात में यह संदेश है कि आने वाले समय में लॉकडाउन में और छूट मिलेगी, व्यापार व्यवसाय पहले की तरह चल पड़ेगा। सोने-चांदी के आभूषणों में खरीदी होगी।

- देशों के बीच में संबंध में सुधार होगा। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में भारत चीन संबंधों में शांति आ सकती है। इसी तरह नेपाल की हरकतें भी कम होंगी। पाकिस्तान के मोर्चे पर ऐसी कोई उम्मीद नहीं की जा सकती है।

- गुरु की स्थिति बदलने के साफ असर मौसम पर दिखाई देगा। अभी देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश हो रही है। आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी और उमस सहना पड़ सकती है।

Posted By: Arvind Dubey