Ashok leaf Benefits: अशोक के पत्तो को बेहद शुभ माना गया है। हमारे शास्त्रों में अशोक के पत्तो का बहुत महत्व है।इसको पूजा-पाठ में भी विशेष महत्व दिया गया है। इसके अलावा अशोक के पत्तों के इन उपायों से आप अपने जीवन की समस्याओं का अंत कर सकते है। आइए जानते है किन उपायों से आप खुशहाल जीवन पा सकते है।

खुशहाल जीवन के लिए

ऐसा कहा जाता है कि अशोक के एक पत्ते पर रोजाना कुमकुम लगाकर मंदिर में रखना चाहिए। इससे जीवन में खुशहाली बनी रहती है और साथ ही घर में अच्छा माहौल बना रहता है।

भगवान होते है खुश

ऐसी मान्यता है कि अशोक के पत्तों पर भोग लगाने से भगवान प्रसन्न होते है। खास तौर पर भोग में कुछ मीठा या मिठाई हो तो भगवान बेहद खुश रहते है।

ग्रह-दोष के लिए

कहा जाता है कि ग्रहों के दोष को शांत करने के लिए अशोक के पत्तों को पीसकर नहाने के पानी में मिला लेना चाहिए और फिर उसी जल से स्नान करना चाहिए।इससे ग्रह दोष शांत होते है।

बीमारी के उपाय

अगर किसी इंसान को बीमारी हो और वह उससे परेशान है, तो ऐसे में उसे गुरुवार के दिन अशोक के पत्ते पर बीमारी का नाम लिखकर नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। इससे बीमारी से धीरे-धीरे छुटकारा मिल जाता है।

शादी की बाधा दूर करने में

यदि किसी व्यक्ति की शादी में समस्या आ रही है तो उसे गुरुवार के दिन 7 पत्तो को कलश के जल में डूबा देना चाहिए और फिर शुक्रवार के दिन उन पत्तों पर शुक्र मंत्र लिखकर प्रार्थना करना चाहिए।

वैवाहिक जीवन में खुशियां

ऐसा कहा जाता है कि दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए बैडरूम में गद्दे के नीचे अशोक के पत्ते रख देना चाहिए। इससे पति-पत्नी के रिश्ते में मधुरता आती है।

जीवन की खुशी

ऐसी मान्यता है कि अपने जीवन को खुशियों से भरने के लिए हर रोज अपने इष्ट देव को अशोक का पत्ता चढ़ाएं।इससे जीवन की परेशानियों का अंत होता है।

वास्तु दोष के लिए

माना जाता है कि अशोक के पत्तों की लटकन घर के दरवाजे पर लगाने से वास्तु दोष दूर होता है और घर में पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close