Astro Tips: आज के समय में अधिकतर लोग कम्प्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। खासकर इस युग का युवा वर्ग तो इसी पर अपना काम करना चाहते हैं। फिर वह ऑफिस हो या फिर घर हो। कोरोना काल जैसी परिस्थितियों सब कुछ बंद कर दिया गया था। ऐसे में अधिकांश लोग वर्क फ्राॅम होम पर आ गए थे। यहां तक कि बच्चे भी ऑनलाइन पढ़ाई करने लगे थे। जब अधिकांश लोग कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने वाले हों तो उनका यह जानना काफी जरूरी है कि वे किस दिशा में बैठकर काम करते हैं। साथ ही अपना कम्प्यूटर और लैपटॉप कहां रखते हैं। आइए जानते हैं।

पीठ की दीवार पर लगा लें यह चित्र

हर ऑफिस का अपना एक सिस्टम होता है और सभी को उसी हिसाब से ढलना पड़ता है। आप अपने हिसाब से कमरे को तुड़वाकर बनवा नहीं सकते हैं। न ही आपके ऑफिस के अधिकारी इसकी इजाजत देंगे। ऐसे में आप छोटा सा प्रयोग करके वहां का वातावरण अपने अनुकूल कर सकते हैं। ऑफिस में बैठने के स्थान के पीछे की दीवार पर पर्वत का चित्र लगा लें। चित्र लगाते ही आप देखेंगे कि आपका आत्मविश्वास तेजी से बढ़ेगा साथ ही कार्य करने में मजबूती आएगी। पीछे के भाग के सहारे आपको काफी बल मिलेगा।

इस दिशा में मुंह करके न बैठें

ऑफिस में आपके बैठने का स्थान कहीं भी हो और किसी भी दिशा में हो लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि वहां के प्रवेश द्वार की ओर आपकी पीठ न हो। आपको प्रवेश द्वार की ओर पीठ करके नहीं बैठना चाहिए, नहीं तो आपके आत्मविश्वास और वैचारिक दृढ़ता में कमी आएगी।

आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति

गलत दिशा में गलत तरीके से बैठने से हानि होती है। ऐसा व्यक्ति धीरे-धीरे अदूरदर्शी होता जाता है। बताए गए इन उपायों का इस्तेमाल करने से आपके आत्मविश्वास में जबरदस्त वृद्धि हो जाएगी। कमजोर इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास में कमी रखने वाले लोगों को लाभ पाने के लिए इन प्रयोगों को अवश्य ही करना चाहिए।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Ekta Shrma

  • Font Size
  • Close