Astrology Remedies: भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी नींद बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य ठीक होने और कामकाज अच्छा चलने के बाद भी अधिकांश लोग नींद और तनाव की समस्या से जूझते रहते हैं। रात में बार-बार उठना। नींद खुल जाना और पलंग में सोते हुए सोचते रहने की समस्या रहती है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इसका सीधा संपर्क ग्रहों से होता है। राहु के विपरित प्रभाव के कारण ऐसा होता है। इससे बचने के लिए बेडरूम को सुगंधित रखना चाहिए। चंदन या अगरबत्ती की खूश्बू जरूरी है।

ज्योतिषाचार्य पंडित देव कुमार पाठक के मुताबिक वर्तमान समय में कई लोग नींद की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसके कारण उनका लाइफस्टाइल बदल चुका है। तनाव से घीरे रहत हैं। लोगों को चाहिए कि पहले वे देर तक जागने की प्रवृत्ति को कम करें। टीवी-मोबाइल या देर रात पार्टी करने से बचें। इसके बाद भी यदि नींद में खलल पड़ रही है तो समझ लेना चाहिए कि ग्रहों की स्थिति ठीक नहीं है।

रात में बार-बार नींद का खुलना या टूटना ग्रहों से संबंधित होता है। इसका सीधा संबंध राहु से होता है। इसके अलावा शुक्र के कन्या राशि में नीच पर होने पर व्यक्ति के साथ ऐसा होता है। इससे बचने के लिए बेडरूम को खूश्बूदार बनाना चाहिए। कमरें में चंदन की खूश्बू या अगरबत्ती जलानी चाहिए। जिससे राहु का प्रभाव कम होता है और नींद अच्छी आती है।

इसके अलावा यह भी ध्यान रखना चाहिए। बेडशीट गंदे ना हो। तकिया से लेकर चादर सबकुछ साफ सुधरा होना चाहिए। सोने से पहले हाथ पांव धोकर ही कमरे में प्रवेश करना चाहिए। इससे बेडरूम में नकारात्मकता नहीं आती। बेडरूम में अनाप शनाप चीजें रखने से भी बचना चाहिए। कुछ लोग मनमाने दवाई बेडरूम में रखते हैं इसे कम करना चाहिए। तांबे के बर्तन में पानी अवश्य रखना चाहिए। संभव हो तो प्रतिदिन कमरे में एक कपूर भी जलाना चाहिए।

Posted By: Manoj Kumar Tiwari

  • Font Size
  • Close