Budh Gochar 2022: वैदिक ज्योतिष के मुताबिक हर ग्रह एक निश्चित समय अवधि पर राशि परिवर्तन करता है। जिसका प्रभाव सभी 12 राशियों के जीवन पर पड़ता है। बुध देव 10 सितंबर को कन्या राशि में वक्री हुए थे। अब 2 अक्टूबर को कन्या राशि में मार्गी हो गए हैं। कन्या बुध की उच्च राशि है। वहीं बुद्धि के दाता बुध ग्रह 26 अक्टूबर यानी भाई दूज के दिन तुला राशि में गोचर करेंगे। इस राशि परिवर्तन का असर सभी राशियों पर होगा। हालांकि कुछ राशियों के लिए यह गोचर लाभदायक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं ये राशियां कौन-सी हैं।

मेष राशि

धन लाभ होने की पूरी संभावना है। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियां आपको खुश रखेंगी। कोई बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। आपकी शोहरत बढ़ेगी। आप आसानी से दूसरों को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे। पैसे कमाने के नए मौके मुनाफा देंगे। जीवन में कुछ चुनौतियां आ सकती है। आप पूरे आत्मविश्वास के साथ उनका सामना करने में सक्षम होंगे। आर्थिक योजना से जुड़ा कोई लक्ष्य आसानी से पूरा होगा।

वृषभ राशि

निवेश करने के लिए समय अच्छा रहेगा। निवेश से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन जरूर लें। आध्यात्मिक गतिविधियों में आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी करीबी से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। कुछ समय ध्यान और चिंतन में बिताएं। बड़े सदस्यों का सम्मान करें। धार्मिक संस्थाओं में आपका योगदान आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि करेगा।

मिथुन राशि

किसी अच्छे काम के लिए समाज में मान-सम्मान प्राप्त करेंगे। बुध देव की कृपा से भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। मौजूदा कारोबार के साथ किसी नए कार्य में आपकी रूचि बढ़ेगी। प्रेम जीवन सुखी रहेगा। किसी प्रोजेक्ट पर बड़ी सफलता मिल सकती है। व्यापार क्षेत्र में सभी निर्णय आपके पक्ष में रहेंगे। आपका टैलेंट लोगों के सामने आएगा। घर में बदलाव की योजना बना रहे हैं, तो समय सही है।

कर्क राशि

कोई सरकारी अटका हुआ काम पूरा होगा। पैसों से जुड़ा किसी भी तरह का लेन-देन न करें। अपने कर्म पर भरोसा रखें। कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव बना रहेगा। करियर में युवाओं को सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। नई जिम्मेदारी काम को बढ़ा सकती है। आप जीवनसाथी और परिवार को समय दे पाएंगे। कार्यक्षेत्र में किए गए बदलाव सकारात्मक रिजल्ट देंगे।

सिंह राशि

बुध देव के गोचर से आपके सभी कार्य पूरे होंगे। पैतृक संपत्ति प्राप्त हो सकती है। कोई महंगी वस्तु की खरीदारी भी संभव है। विद्यार्थियों को अच्छे परिणाम हासिल होंगे। परिवार का भरपूर साथ मिलेगा। साझेदारी का काम शुरू कर सकते हैं। विदेश यात्रा के योग बनेंगे। प्रेम विवाह के लिए घर वाले सहमति देंगे। लगातार हो रही उथल-पुथल से राहत मिलेगी।

कन्या राशि

बुध ग्रह का गोचर कन्या राशि के लिए लाभप्रद साबित होगा। आपकी राशि से बुध का गोचर दूसरे स्थान में होगा। जिसे धन और वाणी का स्थान माना जाता है। इस समय आपको धन की प्राप्ति हो सकती है। कारोबार में विशेष डील फाइनल होने से डबल मुनाफा होता दिख रहा है। मार्केटिंग से जुड़े जातकों के लिए समय बेहतर साबित होगा।

धनु राशि

धनु राशि के 11वें भाव में बुध ने गोचर किया है। इसे इनकम और लाभ का स्थान माना जाता है। इस समय आपकी आयम में बढ़ोतरी होगी। कारोबार और करियर में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। कोई बड़ा पद भी मिल सकता है। निवेश के लिए समय अनुकूल है।

मीन राशि

बुध देव का गोचर आपका भाग्य बदल देगा। इस समय नई नौकरी का प्रस्ताव आ सकता है। कारोबार में भी विस्तार के योग है। आप वाहन खरीदने का भी मन बना सकते हैं। घर के किसी अविवाहित सदस्य के लिए रिश्ता आ सकता है। किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से कोई कठिन काम पूरा हो सकता है।

बुध को मजबूत करने के उपाय

- प्रतिदिन मंत्र- ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः का जाप करें।

- बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए पन्न रत्न धारण करें।

- बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल का दान करें।

- हर बुधवार को कन्याओं को हरे रंग के कपड़े, भोजन और चूड़ियां दान कर सकते हैं।

- भगवान गणेश को मोदक का भोग लगाएं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close