Budhwar Ke Upay: बुधवार सप्ताह का तीसरा दिन होता है और यह दिन भगवान गणेश की पूजा के लिए समर्पित होता है। वैसे हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी या देवता की पूजा-उपासना के लिए समर्पित है। इसी तरह बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा का विधान है।

वहीं हिंदू धर्म में दान का बड़ा महत्‍व है। लेकिन बुधवार को दान करने से करियर के क्षेत्र में बेहद लाभकारी माना गया है। यदि किसी को करियर में असफलता हासिल हो रही है और बार-बार बनते काम बिगड़ रहे हैं तो बुधवार के दिन भगवान गणेश की उपासना के साथ इन चीजों का दान करने से सारी बाधाए दूर हो जाएंगी। इससे भगवान गणेश की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

हरी सब्जियां और फल: बुधवार को हरी सब्जियों और फलों का दान करना शुभ माना जाता है। आप इन्हें गरीबों, आश्रमों या धर्मशालाओं में दान कर सकते हैं।

ज्ञान या शिक्षा: आप ज्ञान या शिक्षा का भी दान कर सकते हैं, जैसे कि पुस्तकें या अन्य शैक्षणिक सामग्री। आप छोटे बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने वाले संगठनों के लिए दान कर सकते हैं।

धार्मिक ग्रंथ: बुधवार को धार्मिक ग्रंथों का दान भी किया जा सकता है। इससे आप धर्म के आधार पर अन्य लोगों को ज्ञान और संदेश देते हैं।

जल: बुधवार को जल का दान भी किया जा सकता है। आप निर्धन और असहाय लोगों को पानी देने वाली संस्थाओं के लिए दान कर सकते हैं।

धन: बुधवार को धन का भी दान किया जा सकता है। आप गरीब लोगों और दुर्गम स्थिति में रहने वालों के लिए धन दान कर सकते हैं।

वस्‍त्र: अच्छे मन से नए और स्वच्छ वस्त्रों का दान करना लाभकारी होता है। आपके रुके काम बनने लगते हैं।

डिसक्लेमर: 'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Ashish Kumar Gupta

rashifal
rashifal