मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। Chandra Grahan 2020 Effects : 10 जनवरी शुक्रवार को इस साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा। वैसे तो यह खगोलीय घटना है लेकिन इसका ज्‍योतिष पक्ष भी है। यह रात 10 बजकर 37 मिनट से 11 जनवरी को देर रात 2 बजकर 42 मिनट तक रहा। इस चंद्र ग्रहण की अवधि कुल 4 घंटे से ज्यादा थी। इसका विभिन्‍न राशियों पर ज्‍योतिष गणना के अनुसार क्‍या प्रभाव पड़ेगा, आइये जानते हैं।

ग्रहण का असर, एक नजर

शुभ फल : कुंभ, तुला, मीन, कर्क

मध्यम फल : मेष, कन्या, मिथुन, सिंह

अशुभ फल : मकर, वृश्चिक, वृष, धनु

अब विस्‍तार से पढ़ें किस राशि पर क्‍या होगा असर

1. चंद्र ग्रहण 2020 मेष राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Aries zodiac)

यह ग्रहण मेष राशि के जातकों के लिए मध्‍यम फलदायक होगा। पराक्रम में वृद्धि होगी। हालांकि परिवार में किसी सदस्‍य को कष्‍ट हो सकता है। आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। इस यात्रा का आपको लाभ मिलेगा।

2. वृषभ राशि (Chandra Grahan 2020 Effects On Taurus zodiac)

वृषभ राशि के जातकों के लिए धन का नुकसान हो सकता है। इस समय आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें अन्‍यथा आपका परिवार में या बाहर लड़ाई-झगड़ा हो सकता है। ससुराल पक्ष के साथ संबंधों को लेकर सावधान रहें, आपका वहां भी विवाद हो सकता है।

3. चंद्र ग्रहण 2020 मिथुन राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Gemini zodiac)

चंद्र ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव मिथुन राशि पर ही पड़ने वाला है। यह प्रभाव बहुत अच्‍छा नहीं होगा। हो सकता है आपको मानसिक कष्‍टों से गुजरना पड़े। परिवार में किसी का स्‍वास्‍थ्‍य भी खराब हो सकता है। परिजनों से आपका झगड़ा भी हो सकता है। इस राशि के लोगों के अपने जीवनसाथी से भी झगड़े हो सकते हैं।

4. चंद्र ग्रहण 2020 का कर्क राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Cancer zodiac) कर्क राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण प्रभावशाली रहेगा। इसका कारण यह है कि चंद्रमा कर्क राशि का स्‍वामी है। ग्रहण आपके बारहवें भाव में लगने जा रहा है। इसके चलते आपके खर्च बढ़ सकते हैं। बिना किसी कारण के भी आपको यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इससे आपको कष्‍ट होगा।

Rashifal 2020 : समस्‍त 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा नया साल, जरूर पढ़ें यह संपूर्ण राशिफल

5. चंद्र ग्रहण 2020 सिंह राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Leo zodiac)

यह ग्रहण सिंह राशि के ग्‍यारहवें भाव में लगने जा रहा है, इससे आपको अप्रत्‍याशित लाभ हो सकता है। हो सकता है आपकी आय में इजाफा हो जाए। धन प्राप्ति के योग हैं। परिवार में भी किसी से उपहार मिल सकता है। प्रेम संबंधों के लिहाज से समय अच्‍छा नहीं है। आपका प्रेमी से झगड़ा हो सकता है, इसलिए सावधान रहें।

6. चंद्र ग्रहण 2020 कन्या राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Virgo zodiac)

कन्‍या राशि के लिए ग्रहण का असर मिला जुला रहेगा। कार्यालय में अधिकारियों से सामंजस्‍य बना रहेगा लेकिन परिवार में तालमेल बिगड़ सकता है। स्‍वास्‍थ्‍य की तरफ विशेष ध्‍यान दें, अभी स्‍वास्‍थ्‍य खराब हो सकता है। जहां तक मान-सम्‍मान की बात है, यह पहले की तरह बना रहेगा, बशर्ते आप वाणी पर काबू रखें।

Chandra Grahan 2020 : इसी महीने लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिये तारीख, समय और कहां दिखेगा

7. चंद्र ग्रहण 2020 तुला राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Libra zodiac)

तुला राशि वालों के लिए यह ग्रहण नवें भाव में लग रहा है। इस वजह से आपके काम बिगड़ सकते हैं। पराक्रम सामान्‍य रहेगा। परिवार में व्‍यर्थ के वाद-विवाद से बचें। आपका लोगों से मतभेद हो सकता है।

8. चंद्र ग्रहण 2020 वृश्चिक राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Scorpio zodiac) वृश्चिक राशि वालों के लिए यह ग्रहण अष्‍टम भाव में लगने जा रहा है। इससे किसी दुर्घटना का बुरा योग बन रहा है। ऐसे में इस राशि के लोग सावधानी बरतें। चंद्र ग्रहण के चलते आपके लिए धन की हानि भी हो सकती है। ऐसे में सतर्क रहें। परिवार की ओर विशेष ध्‍यान दें।

9. चंद्र ग्रहण 2020 धनु राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Sagittarius zodiac) धनु राशि के लोगों को अपने पारिवारिक जीवन में ध्‍यान देने की जरूरत है। ग्रहण के चलते रिश्‍तों पर प्रभाव पड़ेगा। यदि आप कारोबारी हैं तो आपका अपने कारोबारी साझेदार से भी विवाद हो सकता है।

10. चंद्र ग्रहण 2020 मकर राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Capricorn zodiac) मकर राशि के लिए ग्रहण अच्‍छा परिणाम देगा। आपके शत्रुओं से आपको निजात मिलेगी। आपके विरोध परास्‍त हो जाएंगे। बाहरी कोई ताकत आपका अहित नहीं कर पाएगी लेकिन आपको सेहत की ओर ध्‍यान देना होगा। पानी से होने वाले रोगों को लेकर सतर्क रहें।

11. चंद्र ग्रहण 2020 कुंभ राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Aquarius zodiac) कुंभ राशि के लोगों के लिए चंद्र ग्रहण शुभ फलदायक है। यदि आपकी संतान पढ़ाई कर रही है तो उसे पढ़ाई में सफलता मिलेगी। प्रेम संबंधों के लिए भी समय ठीक रहेगा। हालांकि परिवार में किसी का स्‍वास्‍थ्‍य खराब हो सकता है, इसलिए इसकी ओर ध्‍यान दें।

12. चंद्र ग्रहण 2020 मीन राशि पर प्रभाव (Chandra Grahan 2020 Effects On Pisces zodiac) यह ग्रहण मीन राशि के लोगों के लिए चौथे भाव में लगने जा रहा है। यह मिले जुले परिणाम देगा। एक तरफ आपका स्‍वास्‍थ्‍य गड़बड़ रहेगा तो दूसरी तरफ आपको लेनदेन या सौदे में सफलता मिलेगी। भूमि या भवन बेचते समय ध्‍यान रखना होगा।

(ज्‍योतिषीय अनुमान ज्‍योतिषाचार्य पंडित गणेश शर्मा, सीहोर के अनुसार)

Posted By: Navodit Saktawat