नहाय खाए के साथ बुधवार से चार दिनी छठ पर्व की शुरुआत हो गई है। इसके अगले दिन खरना होता है। छठ पर्व सूर्य की आराधना का पर्व है। नहाय खाए छठ पूजा का पहला दिन होता है। इस दिन नहाने और खाने की विधि की जाती है। सबसे पहले घर की साफ-सफाई की जाती है, गंगा जल से शुद्धिकरण किया जाता है। इसके बाद व्रत रखने वाले महिला शाकाहारी भोजन बनाती है। शाम को पहले परिवार की व्रत रखने वाली महिलाएं भोजन करती हैं, उसके बाद अन्य सदस्य। बुधवार सुबह से बिहार, यूपी, झारखंड, पश्चिम बंगाल में छठ पर्व का उत्साह देखा जा रहा है। पटना में गंगा नदी के विभिन्न घाटों के साथ ही बिहार की अन्य नदियों के घाटों व तालाबों पर व्रत रखने वाली महिलाएं स्ना कर रही हैं। परंपरा के अनुसार, नहाए खाए के दौरान व्रत रखने वाली महिलाएं अरवा चावल का भात, चने की दाल, कद्दू की सब्जी तथा धनिया के पत्ते की चटनी का भोग लगाती हैं। इसके अगले दिन गुरुवार को व्रतियों द्वारा निर्जला उपवास रखकर खरना किया जाएगा।

Nahay Khay के दिन महिलाएं पूजा पाठ करने के साथ ही छठी माता की पूजा करने का संकल्प लेती हैं। बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड उत्तर भारत के अन्य प्रदेशों में छठ पर्व का विशेष महत्व है। नहाय खाए के लिए यहां विशेष बंदोबस्त किए जाते हैं। हालांकि इस बार कोरोना महामारी के कारण अधिकांश स्थानों पर अपील की गई है कि लोग अपने घरों में ही छठ पर्व मनाएं। मान्यता है कि जो भी सच्चे मन से छठ माता व सूर्य देवता की आराधना करता है, उसकी मनोकामना पूर्ण होती है।

Nahay Khay से पहले ऐसे की जाती है पूजा की तैयारी

नहाए खाए से पहले ही छठ पूजा की पूरी तैयारी कर ली जाती है। शुरुआत होती है घर की साफ सफाई से। परंपरा के अनुसार, घर में एक स्थान पर मिट्टी का चूल्हा बनाया जाता है। छठ पूर्व के दौरान प्रसाद और पूरा भोजन वही बनता है। हालांकि आजकल बाजार में मिट्टी के रेडी टू यूज चूल्हे भी मिल रहे हैं। गेहूं को धोखर सुखाया जाता है। इस दौरान कद्दू की सब्जी बनाने का विशेष महत्व है।

छठ पर्व की पूजन सामग्री की लिस्ट

छठ पर्व के दौरान फलों का भी विशेष महत्व है। इनमें संतरा, अन्नास, गन्ना, सुथनी, केला, अमरूद, शरीफा, नारियल शामिल हैं। इनके अलावा साठी के चावल का चिउड़ा, ठेकुआ, दूध, शहद, तिल और अन्य द्रव्य भी शामिल किए जाते हैं। इनसे डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है।

पढि़ए छठ पर्व पर नईदुनिया विशेष (हैडिंग पर क्लिक करें)

नहाए खाए पर इन संदेशों से दें छठ पर्व की शुभकामनाएं, देखिए इमेजेस

छठ पूजा पर खूबसूरत दिखने के लिए अपनाएं ये मेकअप टिप्स

नहाए खाए के साथ शुरू हुआ छठ पर्व, जानिए यूपी, महाराष्ट्र की गाइडलाइन

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस