Hawan Ki Rakh: हिंदू धर्म में प्राचीन काल से ही हवन की परंपरा रही है। कहा जाता है कि घर में हवन करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। हवन से घर का वातावरण शुद्ध होता है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी पूजा-पाठ या किसी खास मौके पर हवन कराना शुभ माना गया है। इससे पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है। हवन करने के लिए हवन की सामग्री का सही होना काफी महत्वपूर्ण है। हवन सामग्री में कई चीजें शामिल होती हैं। शास्त्रों के अनुसार हवन करते समय अग्नि में हवन सामग्री की आहुति दी जाती है।

- हवन के दौरान निकलने वाला धुआं वातावरण को शुद्ध करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हवन की राख का उपयोग करके घर में नकारात्मक शक्तियों को प्रवेश करने से रोका जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हवन की राख को फेंकने की बजाय उसे व्यवसाय स्थल पर या फिर घर के चारों तरफ छिड़कने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है।

- अक्सर देखा जाता है कि घर के बड़े-बुजुर्ग तेल या नमक की मदद से नजर उतारते हैं। ज्योतिष शास्त्र में ऐसा कहा गया है कि नजर उतारने के लिए हवन की राख का उपयोग किया जा सकता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर के सदस्यों को नजर दोष से बचाने के लिए हवन की राख का टीका लगाया जाता है। ऐसा करने से बुरी से बुरी नजर दूर होती है।

- घर में धन-दौलत और बरकत पाने के लिए हवन के बाद ही राख को संभालकर रख ले। इसके बाद राख के ठंडी होने के बाद उसे लाल रंग के कपड़े में बांध लें और इसे तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से धन में बरकत होती है और व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

Grah Gochar: इन राशि वालों को इस महीने मिलेगा जमकर लाभ, ग्रहों की स्थिति से मिलेंगे शुभ परिणाम

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Ekta Sharma

  • Font Size
  • Close