हिंदू धर्म ग्रंथों के अुसार देवी लक्ष्मी को धन-संपदा का स्वामी माना जाता है। मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती हैं तो आपके घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है। वहीं मां लक्ष्मी नाराज हो जाएं तो अथक प्रयासों के बाद भी पैसा घर में नहीं टिकता है। कई बार हमारे साथ ऐसा होता है, जब हम लगातार मेहनत कर रहे होते हैं और पैसे भी कमाते हैं, लेकिन घर में पैसा नहीं टिक पाता है। किसी न किसी कारण से पैसा खर्च होता रहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो संभव है कि इनमें से कोई एक गलती कर रहे हैं, जिससे मां लक्ष्मी आपसे नाराज हैं। ऐसे में आपो तुरंत अपनी आदत सुधार लेनी चाहिए और मां लक्ष्मी की पूजा कर उनसे माफी मांग लेनी चाहिए।

यहां हम आपको उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो हम अक्सर करते रहते और इनसे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। हमें पैसे गिनते समय और धन का रख रखाव करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

नोट गिनते समय थूक लगाने से बचें

अधिकतर लोगों के स्वभाव में यह गंदी आदत शामिल होती है। वे नोट गिनते समय बार-बार अंगूठे पर थूक लगाते हैं, जबकि यह बहुत ही गलत आदत है। खासकर कोरोना के आने के बाद आपको इस आदत से बिल्कुल परहेज करना चाहिए। इससे नोट के जरिए कोई भी वायरस या हानिकारक चीज आपके शरीर के अंदर जा सकती है और आपकी सेहत पर तो बुरा असर हो सकता है। साथ ही आपकी इस आदत के कारण धन यानी देवी लक्ष्मी का अपमान होता है। इस वजह से आपके घर में पैसे की कमी हो सकती है।

व्यवस्थित तरीके से रखें पैसा

भारत में लोगों अपने पैसे छिपाकर रखना पसंद करते हैं। अपने बच्चों या दूसरे लोगों से बचाने के लिए कुछ लोग पैसों को पलंग पर या तकिए के नीचे रख देते हैं। इससे पैसे खोने का खतरा बना रहता है और आपको यह भी नहीं पता होता कि आपके पास कितने पैसे हैं। साथ ही इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

तिजोरी में पैसों के साथ ये चीजें जरूर रखें

अगर आपके पास पैसे तिजोरी में रखते हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए तिजोरी में गोमती चक्र या लाल रंग के कपड़े में केसर लगी कौंड़ियां रखनी चाहिए। इससे धन लाभ की स्थिति बनती है।

पर्स में भी व्यवस्थित तरीके से रखें नोट

कई बार हम अपने पर्स में ATM की पर्ची और कई तरह के फालतू बिल भी रख लेते हैं, जिनकी हमें रोजाना जरूरत नहीं पड़ती। पर्स में ऐसी फालतू चीजें रखने से धन की समस्या हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए पर्स में सिर्फ जरूरी चीजें रखनी चाहिए और पैसे रखने के लिए पर्स में पर्याप्त जगह होनी चाहिए। जब पर्स में नोट व्यवस्थित तरीके से रखे जाते हैं तब मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं और आफको पैसे की कमी नहीं होती है।

Posted By: Sandeep Chourey