Kashi vishwanath: काशी विश्वनाथ के भक्तों के लिए पोस्ट ऑफिस ने खास सर्विस की शुरुआत की है। अब घर बैठे श्रद्धालु काशी विश्‍वनाथ मंदिर में भोग लगाकर प्रसाद प्राप्त कर सकेंगे। इस सेवा के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट ने डाक विभाग से समझौता किया है और यह सर्विस देश के सभी पोस्ट ऑफिसों में उपलब्ध रहेगी। कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी के चलते अभी देशभर के मंदिरों में काफी कम संख्या में भक्तों को प्रवेश दिया जा रहा है।

प्रसाद के लिए किसी भी पोस्ट ऑफिस से 251 रुपये का इलेक्ट्रॉनिक मनी आर्डर करना होगा। काशी के रहवासी नीची बाग स्थित डाकघर में 201 रुपये देकर प्रसाद काउंटर से भी प्राप्त कर सकते हैं। भक्तों के मोबाइल नंबर पर स्पीड पोस्ट की जानकारी SMS के जरिए मिलेगी। इस संबंध में ज्यादा जानकारी भी भक्त 0542-2401630, 2504164 और ईमेल आईडी पर प्राप्त कर सकते हैं।

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने विश्वेश्वरगंज हेड पोस्ट ऑफिस में इस योजना का शुभारंभ किया। कोरोना संक्रमण की वजह से लगे लॉकडाउन से लोगों को काफी प्रवास में दिक्कत हो रही है। ऐसे में सावन से पहले शुरू की जा रही यह योजना भक्तों के लिए बड़ी सौगात से कम नहीं है।

पोस्ट मास्टर जनरल प्रणव कुमार ने योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी श्रद्धालु 251 रुपये का इलेक्ट्रॉनिक मनी आर्डर भेजकर इसको मंगा सकता है. इसमें श्रद्धालु को नाम, पता, Pin code, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना अनिवार्य है। प्रसाद स्पीड पोस्ट होने के बाद उससे संबंधित जानकारी भी श्रद्धालुओं को मोबाइल नंबर पर दे दी जाएगी। इसके साथ ही काउंटर से भी प्रसाद लिया जा सकता है।

प्रसाद का डिब्बा टेंपर प्रूफ इनवेलप में पैक होगा। इसमें प्रसाद के अलावा श्री काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग की छवि, महामृत्युंजय महायंत्र, शिव चालीसा, रुद्राक्ष की 108 दाने की माला, धातु का बेलपत्र, माता अन्नपूर्णा से अन्न याचना करते शिव अंकित सिक्का, रुद्राक्ष का एक दाना, भस्म, चंदन, रक्षासूत्र व मिश्री का पैकेट शामिल होगा।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan