मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। Makar Sankranti 2020 : मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी को मनाई जाने वाली है। हालांकि लोगों के बीच यह संशय चल रहा है कि संक्रांति का पर्व 14 को मनाएं या 15 को, लेकिन ज्‍योतिषीय गणना की मानें तो 15 जनवरी को ही संक्रांति का दान व पुण्‍य करना चाहिये। यह संक्रांति कुछ राशियों के लिए बहुत अच्‍छा फल देने वाली है। आइये जानते हैं इसकी तिथि बदलने का कारण और राशियों पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा।

इस बार तिथि बदलने के पीछे यह है कारण

संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाए जाने के पीछे मुख्‍य कारण यह है कि इस वर्ष सूर्य का मकर राशि में 14 जनवरी, 2020, मंगलवार की मध्‍य रात्रि के बाद रात 2 बजकर 7 मिनट पर आगमन हो रहा है। चूंकि यह आगमन मध्‍य रात्रि में हो रहा है, इसलिए इसके पुण्‍य काल का विचार अगले दिन होगा। यह ब्रह्म मुहूर्त से लेकर अगले दिन दोपहर तक चलेगा।

शास्‍त्र सम्‍मत संक्रांति का पुण्‍य काल

हिंदू धर्म की मान्‍यताओं एवं शास्‍त्रों के अनुसार यदि मध्‍य रात्रि में संक्रांति होती है तो इसके पुण्‍य काल का विचार अगले ही दिन होता है। इस बार संक्रांति का पुण्‍य काल 15 जनवरी को ही होगा।

दान व पुण्‍य के लिए यह रहेगा योग, वाहन होगा गर्दभ

इस बार सूर्य के दक्षिणायन से उत्‍तरायण होने का पर्व एक दिन देरी से मनाया जाएगा। संक्रांति के पुण्‍य काल में 15 जनवरी को सवार्थ सिद्ध‍ि व रवि, कुमार योग का संयोग भी इस बार रहेगा। इस बार संक्रांति का वाहन गदर्भ होगा। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही सूर्य उत्‍तरायण होगा और दिन बड़े होना शुरू हो जाएंगे। संक्रांति के साथ ही मलमास भी खत्‍म हो जाएगा। इसके बाद मांगलिक कार्यों का आरंभ किया जा सकेगा।

संक्रांति के बाद कर सकते हैं ये मांगलिक काम

- विवाह

- नूतन गृह प्रवेश

- नया वाहन क्रय-विक्रय

- भवन क्रय-विक्रय

- मुंडन जैसे शुभ कार्य शुरू हो होंगे

- बंधन समाप्त होंगे

संक्षेप में पढ़ें राशियों पर प्रभाव

मेष :- धन लाभ

वृषभ :- मान यश

मिथुन :- विजय कर्क खर्चा बढेगा

सिंह :- भाग्य उदय

कन्या :- प्रॉपर्टी लाभ

तुला :- धन लाभ

वृश्चिक :- विवाद

धनु :- प्रमोशन

मकर यश कीर्ति

कुंभ :- मान- सम्मान

मीन :- रोग पीड़ा

विस्‍तार से पढ़ें राशियों पर प्रभाव

इन राशियों के लिए शुभ फल

मेष : संक्रांति के चलते मेष राशि वाले लोगों के लिए धन के लाभ का संयोग बन रहा है। इसके साथ ही इनकी मान व प्रतिष्‍ठा में भी इजाफा होगा।

वृषभ : वृषभ राशि के जातकों के अटके हुए काम इस बार बनने जा रहे हैं। 15 जनवरी के बाद इसका असर दिखाई देगा।

सिंह : सिंह राशि वालों के लिए भाग्‍य का उदय होने जा रहा है। इसके अंतर्गत बहुत सारे लाभ शामिल हो सकते हैं, जैसे-नौकरी में तरक्‍की, जमीन, मकान संबंधी काम बनना, धन की प्राप्ति, सम्‍मान बढ़ना और पुरानी समस्‍या का खत्‍म होना।

इन राशियों के लिए मध्‍यम प्रभाव

कन्‍या : संक्रांति पर कन्‍या राशि के लोगों को संपत्ति का लाभ हो सकता है लेकिन अर्थ हानि का भी भय है।

धनु : धनु राशि के लोगों को नौकरी में प्रमोशन के योग हैं। हालांकि आपको कार्यालय में विवादों से बचकर रहना होगा।

कुंभ : कुंभ राशि के लिए यह संक्रांति मान व सम्‍मान का संकेत लेकर आ रही है। घर में या बाजार में कोई जरूरी वस्‍तु गुम होने का खतरा है।

इन राशियों के लिए बुरा प्रभाव

मिथुन : मिथुन राशि के लिए संक्रांति बहुत अच्‍छा परिणाम लेकर नहीं आ रही है। इन लोगों के खर्च बढ़ेंगे। साथ ही वाद व विवाद भी हो सकते हैं। बेहतर होगा आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और अनावश्‍यक खर्चों से बचें।

वृश्चिक : वृश्चिक राशि के जातकों को इस बार संक्रांति पर सावधान रहना होगा। वाहन सावधानी पूर्वक चलाना होगा अन्‍यथा दुघर्टना होने का डर है। इसके साथ ही आपके घर-परिवार में झगड़े हो सकते हैं।

मीन : मीन राशि वालों को सेहत के मामले में संभलकर रहना होगा। या तो कोई पुराना रोग उभर सकता है या आप मौसमी बुखार की चपेट में आ सकते हैं।

(ज्‍योतिषीय गणना व मुहूर्त डॉ पंडित गणेश शर्मा, सीहोर के अनुसार)

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket