Mangal Gochar 2022: श्रावण शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि 10 अगस्त को प्रातः 6.50 बजे के बाद मेष से वृषभ राशि में मंगल का परिवर्तन हो जा रहा है। वृषभ राशि में मंगल 14 अक्टूबर 2022 तक गोचर करेंगे। मंगल ग्रह का ज्योतिष में खास महत्व है। मंगल को मेष और वृश्चिक राशियों का स्वामी और पराक्रम व ऊर्जा का कारक माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल कुंडली में जिस भाव में विराजमान हैं। उनका प्रभाव उसी तरह मनुष्य पर पड़ता है।

मंगल का प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल अगर लग्न भाव में स्थित है। ऐसी स्थिति में जातक सुंदर व्यक्तित्व वाला होता है। साथ ही क्रोधी स्वभाव के होते हैं। जिन लोगों का मंगल मजबूत होता है। वे निर्णय लेने में डरते नहीं है। विपरीत परिस्थिति में पीछे नहीं हटते है। यदि मंगल बली है, तो यह आपके साथ आपके परिजनों के लिए भी शुभ है। ऐसे में आपके भाई-बहन को भी करियर में प्रगति मिलती है। यदि आप मंगल से पीड़ित हैं, तो काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में पारिवारिक जीवन सुखमय नहीं रहता है।

आइए जानते है मंगल का राशि परिवर्तन किन राशियों के लिए लाभदायक है।

मेष राशि

मंगल का गोचर आपके लिए शुभ रहेगा। धार्मिक स्थल पर जाने का कार्यक्रम बनेगा। आप बहुत अधिक शांति और सुकून महसूस करेंगे। युवाओं को अपनी नौकरी से संबंधित क्षेत्र में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। कोई कीमती गिफ्ट मिल सकता है। यह समय सकारात्मक तरीके से व्यतीत होगा। माता-पिता के सहयोग से आपके बड़े कार्य पूरे होंगे।

वृषभ राशि

पारिवारिक व्यवस्था शांतिपूर्ण रहेगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई की तरफ ध्यान केंद्रित रखेंगे। घर में मांगलिक कार्य होने संबंधी योजना भी बनेगी। खुशी का वातावरण रहेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। साझेदारी के कार्यों में मुनाफा होगा। नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। आपके पक्ष में सारे परिणाम होंगे।

मिथुन राशि

यदि कोई प्रॉपर्टी संबंधी समस्या चल रहा है, तो उसका समाधान होगा। कुछ खास लोगों का सपोर्ट मिलेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। विदेश जाने का मौका मिल सकता है। हर समस्या का समाधान सरलता से हल होगा। नई साझेदारी भविष्य में लाभकारी रहेगी।

कर्क राशि

विवेक से काम लेना परिस्थितियों को आपको पक्ष में करेगा। शुभ सूचना मिलने से घर में उत्सव का माहौल रहेगा। युवाओं को अपनी भविष्य संबंधी गतिविधियों में सफलता मिलेगी। नए मकान में प्रवेश करेंगे। धन निवेश के लिए मंगल गोचर लाभकारी रहेगा।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close