ARIES (21 मार्च – 19 अप्रैल): मेष राशि वालों के लिए व्यवसाय में उन्नति तथा लाभ के सुवसर अवश्य ही मिलने के योग हैं। वाहन आदि पर खर्च हो सकता है। बिगड़े कार्यों अथवा अनसुलझे कार्यों में सुधार होगा। किसी बाहरी मित्र से धन की प्राप्ति हो सकती है। अचानक यात्रा का योग बन रहा है। छात्रों को स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। शुभ फल के लिए हनुमान चालीसा और सुन्दर कांड का पाठ करना अच्छा रहेगा।

TAURUS (20 अप्रैल – 20 मई): वृषभ राशि वालों को व्यवसाय में संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। यद्यपि आय सीमित होगी फिर भी कोई परेशानी नहीं होगी। आय के साधन लगातार बनते रहेंगे। महीने के अंतिम भाग में कुछ बिगड़े कार्यो में सुधार होगा तथा धन का भी लाभ होगा। शुभ फल के लिए श्री सूक्त का नियमित पाठ करें।

GEMINI (21 मई – 20 जून): मिथुन राशि वाले छात्रों के लिए शुभ समय है। अवश्य ही लाभ होगा। किसी श्रेष्ठ व्यक्ति की सहायता से आय के साधन में वृद्धि का योग बनेगा। स्वास्‍थ्‍य पर विशेष ध्यान दें। नौकरी के योग हैं। शुभ फल के लिए दुर्गा पाठ करना लाभकारी होगा।

CANCER (21 जून – 22 जुलाई): अनावश्यक विवादों में आपका नाम शामिल होने से मन में खिन्नता बनी रहेगी। अधिक व्यय से मन परेशान रहेगा। अंतिम सप्ताह में पारिवारिक उलझनें बढ़ सकती हैं। शेयर कारोबार से जुड़े लोग सतर्क रहें। शुभ फल के लिए शनिवार के दिन हनुमान मंदिर जाए और बताशा चढ़ाएं। प्रतिदिन शमी के वृक्ष से एक पत्ता तोड़कर अपने पास रखें शुभ होगा।

LEO (23 जुलाई – 22 अगस्त): सिंह राशि वालों के लिए नवीन विचार एवं इच्छाएं बलवती होंगी। विभिन्न प्रकार के कार्य करने को तत्पर रहेंगे। मस्तिष्क ऊर्जावान रहेगा। वरिष्ठों को कार्यक्षमता से प्रसन्न करने में सफल होंगे। बिगड़े कार्यो में सुधार होगा। क्रोध बनते कार्य बिगाड़ सकता है। आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी।शुभ फल के लिए पीपल अथवा शमी के वृक्ष में जल दें।

VIRGO (23 अगस्त– 22 सितंबर): कन्या राशि वालों के लिए कारोबार की दृष्टि से शुभ समय है। कार्यक्षेत्र में वर्चस्व रहेगा एवं सफलताएं मिलेंगी। वाहन के ऊपर खर्च हो सकता है। संतान के सुख के ऊपर खर्च होगा। पत्नी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। पार्टनरशिप में कोई कार्य कर रहे है तो सावधान हो जाएं। नेत्र दोष हो सकता है। शुभ फल के लिए दुर्गा सप्तशती का नियमित पाठ करें। किसी किन्नर को हरी सामग्री दान दें।

LIBRA (23 सितंबर– 22 अक्टूबर): तुला राशि वालों के लिए धन का आगमन बना रहेगा। बंधन योग बन रहा है अतः लड़ाई-झगडे से बचें नहीं तो जेल तक जाना पड़ सकता है। शुभ फल के लिए श्री सूक्त का नियमित पाठ करें शुभ होगा। नियमित हनुमान मंदिर जाना भी शुभ रहेगा।

SCORPIO (23 अक्टूबर – 21 नवंबर): वृश्चिक राशि वालों के लिए दुर्घटना की आशंका है। अतः सावधानी से गाडी चलायें। यात्रा का भी योग है, वैसे यात्रा से बचना ही ठीक रहेगा। शुभ फल के लिए मंगल भवन अमंगल हारी का नियमित पाठ करें।

SAGITTARIUS (22 नवंबर– 21 दिसंबर): धनु राशि वालों के लिए घर में किसी मांगलिक कार्य के होने की संभावना है। आमदनी में भी धीरे धीरे सुधार होगा। आप स्वयं की बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए प्रगति का मार्ग बनाएंगे। भाई-बहन एवं मित्रों से मनमुटाव हो सकता है। किसी कार्य के लिए जमा पूंजी से पैसे निकलने पड़ सकते हैं। पत्नी के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दे। शुभ फल के लिए बृहस्पतिवार का व्रत करें। वृहस्पतिवार के दिन केले या चना दाल का दान करें।विष्णु सहस्त्रनाम का प्रतिदिन पाठ करे।

CAPRICORN (22 दिसंबर – 19 जनवरी): मकर राशि वालों के लिए नए लाभकारी अनुबंध भी हो सकते हैं। परिवार संबंधी समस्याओं का भी अंत होगा। व्यवहार सौम्य रखें। माह के अंत में शुभ समाचार मिलने के योग बन रहे हैं। शुभ फल के लिए शनि स्तोत्र का नियमित पाठ करें। शमी वृक्ष में प्रतिदिन जल दें।शनिवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं।

AQUARIUS (20 जनवरी – 18 फरवरी): कुभ राशि वालों की किसी प्रियजन से मुलाकात होगी । उससे लाभ मिल सकता है। व्यर्थ के विवाद से बचें। माह के अंत में आप फिर से उत्साह के साथ कार्य कर पाएंगे। संतान से सहयोग मिलेगा। आय में वृद्धि के आसार बनेंगे। योजनाएं सफल होंगी। साल का अंत बेहतर होगा। शुभ फल के लिए शनि स्तोत्र का नियमित पाठ करें। पीपल वृक्ष में प्रतिदिन जल देना शुभ रहेगा। शनिवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं।

PISCES (19 फरवरी – 20 मार्च): मीन राशि वालों के लिए विदेश जाने वाले लोगों के लिए आ रही बाधाएं समाप्त होंगी। परिवार के सहयोग से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। नया मकान एवं वाहन सुख मिलने की संभावना है। सरकार संबंधित कार्यों में अनुकूलता रहेगी। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। शुभ फल के लिए प्रत्येक वृहस्पतिवार को केले के पौधे का पूजन करें। ॐ नमः शिवाय मन्त्र का नियमित पाठ करना शुभ रहेगा।

Posted By: Arvind Dubey