पंडित विशाल दयानंद शास्‍त्री

ARIES (21 मार्च – 19 अप्रैल): जीविका संबंधी महत्वपूर्ण कार्यों में आलस्य न करें। शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में समुचित परिश्रम की आवश्यकता है। सुख-साधन हेतु खर्च संभव है। यात्रा के जरिए कार्य सिद्धि होने का योग है। शुभ फल के लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर गरारे करें या चन्दन, इत्र का प्रयोग करें।

TAURUS (20 अप्रैल – 20 मई): भौतिक आकांक्षाएं आपके मन को उद्वेलित करेंगी। निकट संबंधों में भावनात्मक अपेक्षाएं कष्टकारी होंगी। तामसी व गैर सांस्कारिक कार्यो की ओर मन का झुकाव रहेगा। इसलिये अपने मन पर अंकुश लगाना होगा। शुभ फल के लिए बाजरा, ज्वार या किसी भी प्रकार के अनाज का दान पक्षियों के लिए दें।

GEMINI (21 मई – 20 जून): मन में कुछ नयी अभिलाषाएं आपको उत्साहित करेंगी। शासन-सत्ता की दिशा में सक्रिय लोगों को लाभकारी अवसर मिलने के योग हैं। किसी महत्वपूर्ण दायित्व की पूर्ति की समुचित व्यवस्था के लिए मन में चिंता हो सकती है। शुभ फल के लिए कार्तिकेय भगवान को प्रणाम करें। देव पूजा लाभकारी रहेगी।

CANCER (21 जून – 22 जुलाई): निराशावादी विचार भविष्‍य की योजनाओं की सार्थकता में बाधक बनेंगे। वहीं एक साथ कई चिंताओं से मन प्रभावित हो सकता है। अभिभावकों और श्रेष्ठजनों के सहयोग से समस्याएं हल होने के योग हैं। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। शुभ फल के लिए छत या घर के बाहर किसी बर्तन में पक्षियों के पीने के लिए पानी रखें।

LEO (23 जुलाई – 22 अगस्त): अपनों के प्रति असंयमित शब्दों का प्रयोग संबंधों में कटुता ला सकता है। महत्वपूर्ण कार्य में धन का अभाव बाधक बन सकता है। प्रियजनों के सहयोग से समस्याएं हल होंगी। अच्छी आशाएं से क्रियाशीलता बढ़ेगी। शुभ फल के लिए विष्णु मंदिर में गेहूं चढ़ाएं। स्नान में चन्दन तेल का प्रयोग करें।

VIRGO (23 अगस्त– 22 सितंबर): अपनी पुरानी समस्याओं के समाधान से राहत महसूस करेंगे। कर्मचारियों को नौकरी में कुछ परिवर्तित स्थितियां सुखद लगेगी। व्यावसायिक व्यस्तता से निजी जरूरतों के प्रति समय का अभाव आड़े आ सकता है। शुभ फल के लिए देव पूजा करें। स्नान में मोगरे के तेल का प्रयोग करें।

LIBRA (23 सितंबर– 22 अक्टूबर): विरोधियों की प्रबलता से कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां आना संभव हैं। बीती बातों को भूल वर्तमान में जीने का प्रयास करें। कल्पनाएं और आकांक्षाएं आपको उद्वेलित कर सकती हैं। आलस्य त्यागें तो बेहतर होगा। शुभ फल के लिए किसी मंदिर में चमेली का इत्र दान दें । स्नान के लिए चमेली तेल का ही प्रयोग करें।

SCORPIO (23 अक्टूबर – 21 नवंबर): किसी विपरीतलिंगी संबंध के प्रति आकर्षण बढ़ सकता है। नौकरी के दौरान आ रही समस्याओं से हतोत्साहित न हों। सफलता के लिए अपनी क्षमताओं व गुणवत्ता पर भरोसा रखें। सफलता जरूर मिलेगी। पुराने संबंधी से भेंट संभव है। शुभ फल के लिए इस महीने बिना घी की रोटी खाएं। स्‍नान में सुगंधित तेल का प्रयोग करें।

SAGITTARIUS (22 नवंबर– 21 दिसंबर): अपनी बुद्धिमत्ता से हर स्थिति में स्वयं को पारंगत साबित करेंगे। भौतिकता के लालच में और दूसरों के प्रलोभन में आकर अपना आर्थिक नुकसान कर सकते हैं। जीवन साथी से वैचारिक मतभेद की आशंका है। शुभ फल के लिए किसी भी मंदिर के बाहर बैठे गरीब को दान दें।

CAPRICORN (22 दिसंबर – 19 जनवरी): अपनी पुरानी समस्याओं के हल हो जाने से सुख की अनुभूति होगी। भौतिक आकांक्षाएं मन को उद्वेलित कर सकती हैं। विद्यार्थियों के लिए ग्रह अनुकूल होंगे। किसी नई दिशा में सक्रिय होने के आसार हैं। शुभ फल के लिए गोशाला में कुछ दान दें।

AQUARIUS (20 जनवरी – 18 फरवरी): शासन-सत्ता के लोगों से निकटता बढ़ सकती है। नियोजित परिश्रम के माध्‍यम से कार्य सिद्ध होने के आसार हैं। परिवारिक वातावरण सुखद और उत्साहपूर्ण होगा। शिक्षा-प्रतियोगिता में मनोवांछित सफलता मिलने के योग हैं। शुभ फल के लिए दिन में 2 बार पैर धोएं। गुलाब जल का स्नान में प्रयोग करें लाभ होगा।

PISCES (19 फरवरी – 20 मार्च): शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में मनवांछित सफलता मिलने के आसार हैं। सामाजिक गतिविधियों में आपकी क्रियाशीलता बढ़ सकती है। अच्छी भावनात्मक अभिव्यक्ति से संबंध मधुर होंगे। आलस्य त्यागना हितकर रहेगा। शुभ फल के लिए नित्य 1 या 2 घूंट गंगाजल अवश्य पिएं।

Posted By: Arvind Dubey