पंडित विशाल दयानंद शास्‍त्री

ARIES (21 मार्च – 19 अप्रैल): किसी नई दिशा में पूंजी निवेश का विचार बनेगा वहीं कुछ पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति के लिए मन केंद्रित होगा। ईश्वरीय सत्ता पर निर्भर मन सुख की अनुभूति करेगा। आकस्मिक यात्राएं लाभकारी हो सकती हैं। शुभ फल के लिए लाल कपड़े में सौंफ बांधकर अपने बेडरूम में रखें।

TAURUS (20 अप्रैल – 20 मई): किसी श्रेष्ठजन के प्यार से मन प्रसन्न होगा। जीविका के क्षेत्र में अवरोधों से मन में निराशा का भाव पैदा होगा। शासन और सत्ता के लोगों से निकटता बढ़ेगी। शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में समुचित परिणाम का लाभ प्राप्त होगा। शुभ फल के लिए पार्वती जी के चित्र को प्रणाम करें।

GEMINI (21 मई – 20 जून): आपका मन भावनात्मकता से प्रभावित होगा। प्रयासरत् क्षेत्रों में अवरोध से मन परेशान होगा। व्यावसायिक क्षेत्र में आपकी प्रतिभा निखरेगी। जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता रखना होगा। शुभ फल के लिए किसी पेड़ के नीचे 1 रोटी रख दें।

CANCER (21 जून – 22 जुलाई): महत्वपूर्ण निर्णय लेने में मन दुविधाग्रस्त होगा। राजकीय कर्मचारियों के लिए नौकरी का वातावरण थोड़ा अरुचिकर हो सकता है। आलस्य का त्याग करें। किसी निकटस्थ संबंधी से कष्ट हो सकता है। शुभ फल के लिए किसी भी महिला या लड़की का दिल न दुखाएं।

LEO (23 जुलाई – 22 अगस्त): कुछ नये कार्यों में प्रगति होगी। नये कार्यों में पूंजी निवेश के लिए धन का अभाव हो सकता है। आय के साधन सुलभ होंगे। व्यावसायिक यात्रा के माध्‍यम से लाभ संभव है। पारिवारिक वातावरण सुखद होगा। शुभ फल के लिए सूर्यदेव को नमस्कार करें।

VIRGO (23 अगस्त– 22 सितंबर): पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति के लिए मन केंद्रित होगा। गलत प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाने का प्रयास करें। अत्यधिक दायित्व एवं कर्जभार से मन परेशान होगा। आय-व्यय में संतुलन बनाये रखने में सफल होंगे। अपने प्लान या राज की बात किसी से शेयर न करें।

LIBRA (23 सितंबर– 22 अक्टूबर): कोई महत्वपूर्ण कार्य की सार्थकता से मन प्रसन्न होगा। मौसम के अनुसार अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जीवन साथी का भावनात्मक सहयोग व स्नेह मिलेगा। रोजगार क्षेत्र में लाभकारी स्थिति होगी। शुभ फल के लिए मोगरा, ट्यूलिप या किसी फूल की खुशबू वाला परफ्यूम उपयोग करें।

SCORPIO (23 अक्टूबर – 21 नवंबर): कुछ महत्वपूर्ण प्रयत्न की सार्थकता में बचकाना स्वभाव एकाग्रता का अभाव पैदा करेगा व़हीं कुछ भौतिक आकांक्षाएं अपनी सार्थकता के लिए मन को उद्वेलित करेंगी। जरूरी कार्य समय से पूर्ण करें। शुभ फल के लिए साथ काम करने वाले किसी व्यक्ति को चटपटी चीज खिलाएं।

SAGITTARIUS (22 नवंबर– 21 दिसंबर): घर में कुछ तनाव का वातावरण रहेगा। शिक्षा में मनोवान्छित सफलता न मिलने से मन परेशान रहेगा। रोजगार के क्षेत्र में चल रहे प्रयास सार्थक होंगे। व्यावसायिक क्षेत्र में कुछ साधनों के अभाव की अनुभूति होगी। शुभ फल के लिए विष्णु भगवान के मंदिर पीला फूल चढ़ाएं।

CAPRICORN (22 दिसंबर – 19 जनवरी): दाम्पत्य जीवन मधुर होगा। आलस्य का त्याग करें। जीविका के क्षेत्र में प्रगति के आसार बनेंगे। परिश्रम की बदौलत धनागम संभव है। जीविका के क्षेत्र में किसी नये कार्य के प्रारंभ से आर्थिक प्रगति के आसार बनेंगे। शुभ फल के लिए तिल खा कर घर से निकलें।

AQUARIUS (20 जनवरी – 18 फरवरी): कुछ नई योजनाएं अपनी सकारात्मकता हेतु आपको उद्वेलित करेंगी। राजनीति से जुड़े लोगों को सक्रियता का लाभ मिलेगा। शासन-सत्ता से जुड़े लोगों को मान-सम्मान व उपहार का लाभ प्राप्त होगा। शुभ फल के लिए काले मोजे नहीं पहनें।

PISCES (19 फरवरी – 20 मार्च): प्रशासनिक कार्यो में व्यस्तता बढ़ेगी। मन प्रसन्न व उत्साहित होगा। प्रियजनों का सानिध्य प्राप्त होगा। नई सफलता के आसार बनेंगे। शासन-सत्ता व राजकीय क्षेत्रों के लोग क्रियाशील होंगे। शुभ फल के लिए किसी भी साधु या संत को मिठाई देकर प्रणाम करें।